स्वास्थ्य

सुपोषण स्वास्थ्य मेले में गर्भवती और बच्चों की हुई जांच

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पर आयोजित हुआ सुपोषण स्वास्थ्य मेला

महराजगंज। जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पर बुधवार को सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जहाँ गर्भवती महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण कराया गया और खून की जांच भी की गई।

जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेन्द्र कुमार जायसवाल ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र सिसवनिया पर आयोजित सुपोषण स्वास्थ्य मेले में महिलाओं व किशोरियों के खून की जांच की गई. जिन किशोरियों के शरीर में खून की कमी मिली उन्हें पौष्टिक भोजन करने की सलाह दी गई.

एनीमिया से ग्रसित किशोरियों व महिलाओं को गुङ, अंकुरित दालें, चना, हरी सब्जियां, नीबू व संतरा आदि को सेवन करने की सलाह दी गई। साथ ही आयरन की गोली भी दी गई.

आंगनबाङीें कार्यकर्ताओं ने केंद्र पर मौजूद गर्भवती ,धात्री महिलाओं व किशोरियों को पोषाहार से व्यंजन बनाने के बारे में बताया गया। गर्भवती महिलाओं से कहा गया कि वे समय समय पर लगने वाले टीके को लगवाती रहें।

जिला कार्यक्रम अधिकारी विभाग के मुख्य सेविकाओं व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि स्वच्छता पखवाङा भी मनाया जा रहा है।

इस पखवाड़े में बाल विकास परियोजना से जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारी स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित करें।

सुपोषण स्वास्थ्य मेले में सदर ब्लाक में तैनात मुख्य सेविका उर्मिला राव , एएनएम व आशा कार्यकर्ता मौजूद रहे। इसी क्रम में शहर बाल विकास परियोजना अधिकारी विमला मिश्रा ने निर्देशन में घुघली व नौतनवा में भी सुपोषण स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया।

नौतनवा के राजेंद्र नगर आंगनबाड़ी केंद्र पर जहाँ उक्त गतिविधियों के साथ बच्चों को हाथ धोने के बारे में भी बताया गया, वहीं घुघली के पौहरिया केन्द्र पर भी टीकाकरण व जांच कराया गया।

पौहरिया केंद्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता किरन सिंह, बिन्दु देवी, अनुराधा गुप्ता, रेखा देवी तो राजेंद्र नगर केंद्र पर संध्या त्रिपाठी, मंजूबाला पाठक, किरन शर्मा व सहायिका सुशीला यादव, राधिका देवी मौजूद रही।

 

Related posts