लोकसभा चुनाव 2019

अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र न मिलने से नाराज धुरिया समाज ने चुनाव बहिष्कार का एलान किया

महराजगंज.  फरेन्दा विधान सभा के बृजमनगंज क्षेत्र के धुरिया गोंड समुदाय द्वारा मतदान के बहिष्कार का निर्णय लिया गया है. धुरिया गोंड समाज के लोग अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी नहीं होने से नाराज हैं.

जनपद के बृजमनगंज ब्लाक के ग्राम आमाकोट स्थित प्राचीन समय माता मन्दिर परिसर में धुरिया गोंड समाज के लोगों ने परम्परागत तरीके से उज्जैनी पूजा किया। इसके उपरान्त बैठक कर अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी न होने पर शासन प्रशासन को पत्र भेज लोक सभा चुनाव के बहिष्कार करने का ऐलान किया।

धुरिया समाज के लोगों ने कहा कि वर्ष 1977 से लेकर 2017 तक धुरिया समाज के लोगों को अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी किया जाता रहा है। लेकिन प्रशासन ने शासन को गुमराह कर उस पर रोक लगा दी है। फरेन्दा तहसील क्षेत्र में धुरिया गोंड समाज के अधिवास को शासन ने भी स्वीकारा है लेकिन इसके बाद भी प्रशासन मनमानी कर रहा है। इसके चलते जाति प्रमाण पत्र नही बन पा रहा है।

गोंड समाज के मुखिया सत्येंद्र गोंड़ धर्माचार्य पुनेमाल जयगांधी एवं प्रमोद गोंड़ ने बताया कि उपरोक्त समस्याओं को लेकर हमारे समाज ने चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। धुरिया समाज के लोगों ने बड़ी संख्या में सामूहिक शिकायत पत्र राष्ट्रपति, राज्यपाल उत्तर प्रदेश, केंद्रीय चुनाव आयोग भारत सरकार, राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री, मण्डलायुक्त मण्डल, जिलाधिकारी व उपजिलाधिकारी फरेंदा को इसके बावत एक पत्र भी भेजा है।

Related posts