समाचार

तालीमी कांफ्रेंस में शिक्षा का स्तर, सामाजिक सरोकार पर हुई चर्चा

बलरामपुर। ज़िले के गैंसड़ी स्थित नूर पब्लिक इंटर कालेज के सभागार में एक तालीमी कांफ्रेंस का आयोजन बृहस्पतिवार को किया गया। विषय था “क्षेत्र में शिक्षा का स्तर,सामाजिक सरोकार एवं चुनौतियां”कांफ्रेंस का आयोजन मौलाना परवेज़ आलम अब्दुल हलीम मदनी ने किया था।

जिले के शिक्षा विदों और बुद्धजीवियों ने प्रोग्राम में शिरकत की।जिले के विभिन्न स्कूलों के करीब 75 मेधावी छात्रों को इस मौके पर सम्मनित भी किया गया।

बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए एम एल के पीजी कालेज के जाने माने प्रोफेसर विमल प्रकाश वर्मा ने कहा कि संघर्ष का कोई विकल्प नहीं है।इसमें कोई दो राय नहीं कि अल्पसंख्यक समुदाय विशेषकर मुसलमान शैक्षणिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से बेहद पिछड़ा हुआ है।सतत संघर्ष और सुनियोजित ढंग से दीर्घकालीन योजना बनाकर मंज़िल को पाया जा सकता है।श्री वर्मा ने कहा कि साहस और धैर्य सफलता का मार्ग प्रशस्त करते हैं। परिस्थितियों से घबड़ाना नही चाहिए बल्कि उनका सामना करना चाहिए।

सेमिनार के आयोजक सुप्रसिद्ध इस्लामिक स्कॉलर मौलाना परवेज़ आलम अब्दुल हलीम मदनी ने उपस्थित छात्रों ,बुद्धजीवियों,और अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकारें हालात को सुधारने के लिए अपने ढंग से प्रयास कर रही हैं।क्षेत्र में शिक्षा की स्थिति बेहद चिंता जनक है। हमारा ज़िला मानव विकास सूचकांक में निचले पायदान पर है।यही नही न्यूनतम औसत साक्षरता वाले ज़िले की सूची में देवीपाटन मंडल के बलरामपुर, बहराइच और श्रवस्ती जिले शामिल हैं।शिक्षा के प्रचार और प्रसार के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है।

तालीमी बेदारी के प्रदेश अध्यक्ष और जे एस आई स्कूल ,पचपेड़वा के प्रबंधक सग़ीर ए ख़ाकसार ने कहा कि सबको शिक्षा और सस्ती शिक्षा से ही शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति आएगी।प्रथमिक स्तर की शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाना होगा।

श्री खाकसार ने कहा कि महात्मा गांधी बेसिक शिक्षा पर विशेष जोर देते थे। श्री खाकसार ने आगे कहा कि बच्चों को प्रतिस्पर्धी बनना होगा,आने वाला समय ज्ञान और तकनीक का होगा।जिस समाज और देश के पास उन्नति किसिम की तकनीक होगी वह देश समृद्ध और संपन्न होगा।

इससे पूर्व सेमिनार की शुरुआत तिलावते कुरान पाक से हाफिज जमा ने की।संचालन अशरफ सिद्दीकी ने तथा अध्यक्षता शफीक अख्तर ने किया ।सेमिनार को आमिर रज़ा, बृजेश गुप्ता,एलएमटी पचपेड़वा के प्रधानचार्य राजेश कुमार सिंह,इस्लामिक स्कॉलर मौलाना अताउर्रहमान सईदी,सीएमएस तुलसीपुर के प्रधानचार्य अमरेंद्र बहादुर गुप्ता,आदि ने भी संबोधित किया।

इस मौके पर मोहम्मद शाहिद खान,राधेश्याम वर्मा,कपिल श्रीवास्तव,आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

Related posts