स्वास्थ्य

कार्यशाला में परिवार नियोजन की विधियों के बारे में जानकारी दी गई

महराजगंज. सदर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सभागार में मंगलवार को परिवार नियोजन पर जोर देने के लिए कार्यशाला आयोजित किया गया।

कार्यशाला में एक तरफ जहाँ परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थायी विधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई, वहीं सभी एएनएम से कहा गया कि वे वीएचआईआर( विलेज हेल्थ इंडेक्स रजिस्टर) पर योग्य दंपत्तियों का ब्यौरा आशा कार्यकर्ताओं से दर्ज कराएं।

कार्यशाला में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन को लेकर लोगों में जागरूकता जरूरी है। लोगों में जागरूकता लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतत प्रयत्नशील है। समय समय पर अभियान भी चलाए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर रखा जाए। इसके लिए अस्थायी विधियों में महिलाओंं द्वारा अंतरा इंजेक्शन, छाया टैबलेट, कापर टी आदि प्रयोग में लाया जा सकता है, जबकि पुरुष वर्ग कंडोम का इस्तेमाल कर सकता है। यह सभी संसाधन सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क उपलब्ध है।

इसी प्रकार परिवार पूरा होने पर महिलाओं व पुरुषों द्वारा नसबंदी कराया जा सकता है हांलाकि महिलाओं की तुलना में पुरुष वर्ग नसबंदी कराने में कम रूचि लेता है। जबकि पुरुष नसबंदी आसान है। महिलाएं दूरबीन विधि से नसबंदी कराने में विशेष रूचि लेती हैं।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक सूर्य प्रताप सिंह ने कार्यशाला में उपस्थित सभी एएनएम व एचवी से कहा कि वे आशा कार्यकर्ताओं से विलेज हेल्थ इंडेक्स रजिस्टर पर योग्य दंपत्तियों का पूरा ब्यौरा दर्ज कराएं , ताकि उन्हें परिवार नियोजन के प्रति प्रेरित किया जा सके।

कार्यशाला का संचालन सृष्टि सेवा संस्थान की पूजा ने किया। इस अवसर पर साधना, पुष्पा, ऊषा, बबिता,मनोरमा, रागिनी, पूजा, अजय त्रिपाठी, मेवाती, चंद्रकांति आदि मौके रहे।

Related posts