समाचार

एनडीआरएफ ने ग्रामीणों को सिखाया बाढ़ की आपदा से निपटने का हुनर 

कैंपियरगंज की अलगतपुर ग्रामसभा में रोहिणी नदी  के तट पर बाढ़ के दौरान बचाव का प्रदर्शन व प्रशिक्षण कार्यक्रम
गोरखपुर,  किसी भी आपदा से  निपटने के लिए तत्पर रहने वाली 11 वाहिनी एनडीआरएफ के क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केंद्र गोरखपुर की विशिष्ट प्रशिक्षित टीम  व आपदा प्रबंध प्राधिकरण गोरखपुर के संयुक्त तत्वाधान में एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कैम्पियरगंज तहसील क्षेत्र के अलगतपुर ग्राम सभा के रोहिणी नदी के तट पर  किया गया.
 इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में  एनडीआरएफ के उप कमांडेंट पीएल शर्मा ने एनडीआरएफ की संरचना एवं कार्यशैली पर व आपदा प्रबंधन पर प्रकाश डाला.  निरीक्षक डी. पी.चंद्रा ने बाढ़ भूकंप जैसी आपदाओं से बचाव के लिए आपदा से पूर्व दौरान और आपदा के बाद में अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में  बिस्तृत जानकारी दी. इस दौरान बाढ़ के दौरान जीवन सुरक्षा हेतु स्थानीय संसाधनों से निर्मित रक्षक जैकेट , दूषित जल को घर पर फिल्टर करने का तरीका ,मच्छरों से बचाव के तरीके, सांप काटने पर किए जाने वाले उपचार तथा  भूकंप, भूस्खलन और आग जैसी आपदाओं में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व चिकित्सा के बारे में बताया गया. साथ ही इन आपदाओं में प्रयोग किए जाने वाले रेस्क्यू तकनीक ,फंसे हुए लोगों को निकालने एवं उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बारे में नदी के अंदर प्रदर्शन के माध्यम से  दिखाया.
इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों  को चोट लगने पर प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिंग, बैंडेज, खून का बहाव रोकना, फ्रैक्चर को स्थाईत्व प्रदान करना जीवनसाथी सीपीआर का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया गयाण्
इसकी जानकारी एन. डी. आर. एफ. के मीडिया प्रभारी सतेंद्र यादव ने बताया कि बाढ़ के पूर्व इस तरह की प्रशिक्षण बाढ़ प्रभावित ग्रामो में काफी लाभदायक होगी.इस अवसर पर सब इंस्पेक्टर टी. एस. पोपट,गौतमगुप्त, बृजेश सिंह एवं भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे.

Related posts