स्वास्थ्य

सरकारी अस्पतालों का सोशल ऑडिट करेगी इंकलाबी नौजवान सभा, 8 जुलाई को जारी होगी रिपोर्ट

गोरखपुर। इंकलाबी नौजवान सभा (इंनौस) ने 21 जून को बेगूसराय में संपन्न हुई राष्ट्रीय बैठक में तय किए गए कार्यक्रमानुसार देश के सभी राज्यों में स्थित सरकारी अस्पतालों की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए सोशल ऑडिट करने का निर्णय लिया है। देश भर में सरकारी अस्पतालों के सोशल ऑडिट का यह अभियान 25 जून से 8 जुलाई तक चलाया जाएगा।

इंकलाबी नौजवान सभा, गोरखपुर के जिला संयोजक सुजीत सोनू ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह सोशल ऑडिट उस दौर में किया जा रहा है जब स्वास्थ्य के मामले में उत्तर प्रदेश की स्थिति देश के बाकी राज्यों से बदहाल दिखाई दे रही है। 21 राज्यों के सर्वे में उत्तर प्रदेश को 20वें नंबर पर और बिहार को 21 नंबर पर जगह मिली है.

उन्होंने कहा कि हाल में बिहार के मुजफ्फपुर में दिमागी बुखार से हुई सैकड़ों बच्चों की मौत का मामला सामने आया। इसी तरह पिछले वर्ष गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस से हुई सैकड़ों बच्चों की मौत के मामले ने भी देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर बड़ा प्रश्न चिह्न लगा दिया था।

सिर्फ ये दो मामले ही नहीं, देश के तमाम कोनों से जब – तब सरकारी अस्पतालों में संसाधनों के अभाव तथा विभागीय लापरवाही की खबरें आती रहती हैं लेकिन सत्तासीन पार्टियां ऐसे मामलों से सबक लेने की बजाय जाति – धर्म की राजनीति के बूते फिर से सत्ता पाने की जुगत में लगी रहती हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति इसी सरकारी उदासीनता के चलते इंकलाबी नौजवान सभा के कार्यकर्ता 8 जुलाई तक अपने – अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां के हालात पर रिपोर्ट तैयार कर जनता के बीच सार्वजनिक करने तथा प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से सरकार तक पहुंचाने का काम करेंगे ताकि सरकारों पर स्वास्थ्य सेवा दुरुस्त करने का दवाब बनाया जा सके।

Related posts