समाचार

मटिहनवा गाँव में वायरल बुखार से 57 बीमार पड़े, 47 मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार

महराजगंज.  बृजमनगंज ब्लाक के मटिहनवा गांव में बीमार पङे 57 मरीजों में से 47 मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार बताया जा रहा है। सीएमओ का कहना है कि गांव के बच्चे और लोग वायरल बुखार से प्रभावित हुए थे.

नोडल अधिकारी / अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि पीड़ित 57 मरीजों में से 25 मरीजों की मलेरिया जांच कराई गई। सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया है। अब डेंगू की जांच कराई जा रही है।

मंगलवार को मटिहनवा ग्राम पंचायत के दलित बाहुल्य दुधरहवा टोले पर कुछ बच्चों को बुखार शुरू हुआ. धीरे- धीरे गांव चार दर्जन से अधिक बच्चे चपेट में आ गए. कुछ लोगों ने सरकारी तो कुछ ने निजी अस्पताल में इलाज शुरू कराया.

गांव में मरीजों की संख्या बढ़ती देख आशा कार्यकर्ता ने बच्चों को 102 व 108 एंबुलेंस के जरिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बृजमनगंज पहुंचा कर इलाज कराया। इलाज के बाद से 47 बच्चे बच्चों की सेहत में सुधार बताया जा रहा है।

बुखार से पीड़ित अंश के पिता सुरेश, सूरज के पिता राकेश, रूबी के पिता दिनेश, सागर के पिता आनंद, रीमा व संदीप के पिता रामनाथ आदि ने बताया कि बृजमनगंज सीएचसी के चिकित्सक ने इलाज किया, साफ सफाई रखने तथा पानी गर्म करके पीने की सलाह दिया है। अब बच्चे स्वस्थ हो रहे हैं।

मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि मामले को गंभीरता से लेते हुए मटिहनवा गांव में फागिंग व छिडकाव कराया जा रहा है। दुधरहवा टोले पर लगे पांच इंडिया मार्का हैंडंपप में तीन खराब थे। इसमें से दो हैंडपंप को रविवार को ठीक करा दिया गया, जबकि सोमवार को एक हैंडपंप रिबोर कराया गया। सभी हैंडंपपों में क्लोरीन की गोलियां डलवाई गई। गांव में दो सुअरबाङा था, उसे भी हटवा दिया गया है। साफ सफाई बेहतर करा दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने बताया कि मटिहनवा टोले के सभी मरीज वायरल बुखार से पीड़ित रहे। सबकी स्थिति सामान्य हो रही है। किसी भी मरीज में जेई/एईएस के कोई लक्षण देखने नहीं मिला। ग्राम स्तरीय स्वास्थ्य कर्मियों को गांव में तैनात कर दिया गया है।

Related posts