स्वास्थ्य

विश्व जनसंख्या दिवस पर देवरिया में निकली जन जागरूकता रैली

-स्वास्थ्य विभाग ने कराया 150 जोड़ों का सामूहिक विवाह

– परिवार नियोजन में सबकी हो भागीदारी : सीएमओ 

देवरियाविश्व जनसंख्या दिवस पर वृहस्पतिवार को जन जागरूकता रैली निकाली गयी. रैली के शुभारंभ के दौरान सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन ने कहा कि जनसंख्या स्थिरता के लिए जन सहभागिता एवं जन जागरूकता जरूरी है. तेजी से बढ़ती जनसंख्या के प्रति जागरूक नहीं हुए तो भविष्य के लिए यह विकराल समस्या बन जाएगी.  शिक्षा, आइसीडीएस व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित रैली को सीडीओ ने कसया रोड स्थित एक मैरेज हाल से झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली गायत्री मंदिर, ओवर ब्रिज, मालवीय रोड  होते हुए सुभाष चौक पर संपन्न हुई. इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 150 जोड़ों का सामूहिक विवाह  भी कराया गया.

इस अवसर पर सीएमओ डा. धीरेंद्र  कुमार ने कहा कि आज जन्म दर जैसा होना चाहिए वैसा नहीं है. इसके लिए हम सभी को जो भी योजनाएं चल रही है उसे ठीक ढंग से क्रियान्वित करने की आवश्यकता है. परिवार नियोजन में सभी की भागीदारी होनी चाहिए. जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में 11 से 24 जुलाई तक ब्लाक स्तर पर महिला एवं पुरुष नसबंदी कैंप लगवाए जाएंगे. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा होर्डिंग, पोस्टर, बैनर एवं कैंपों के माध्यम से परिवार कल्याण के प्रति महिलाओं और पुरूषों को जागरूक किया जाएगा. शिविर लगाकर लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सुविधाएं दी जाएंगी. उन्होंने कहा कि 1221 जुलाई को पुरुष नसबंदी के लिए कैम्प लगाया जायेगा. अन्य दिवस  महिला नसबंदी कैम्प का आयोजन किया जायेगा, जिसमे गर्भ निरोधक अंतरा  इंजेक्शन स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क लगाया जाएगा.  लाभार्थी एवं महिलाओं को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी.

कार्यक्रम में  एसीएमओ डॉ बीपी सिंह, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेंद्र सिंहस्टाफ नर्स, आशा, एएनएम सहित  स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

दस स्वास्थ्य इकाइयों पर लगेंगे कैम्प 

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेंद्र सिंह ने बताया कि  जिले में 2018 -19 में 3942  महिलाओ के सापेक्ष 27 पुरुषों ने ही नसबंदी कराई.  जनसंख्या दर में कमी लाने व परिवार नियोजन के लिए जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के तहत परिवार नियोजन शिविर के लिए दस स्वास्थ्य इकाइयों का चयन किया गया है. इसमे देसई देवरिया ब्लाक के सीएचसी पिपरा दौला कदम, सीएचसी तरकुलवा, सीएचसी पथरदेवा, भागलपुर ब्लाक के सीएचसी  परासिया चंदौर, सीएचसी लार, सीएचसी सलेमपुर, सीएचसी भटनी,सीएचसी रुद्रपुर, सीएचसी गौरीबाजार सहित  सीएचसी बरहज पर शिविर का आयोजन किया जायेगा.

Related posts