स्वास्थ्य

बासगांव में बाढ़ आपदा प्रबंधन का माकड्रिल आयोजित किया गया

राजस्व, स्वास्थ्य, एनडीआरएफ के कर्मियो ने भाग लिया

ग्रामीणों को बाढ़ के दौरान जन धन हानि कम से कम करने के तरीके बताये गये

गोरखपुर, एनडीआरएफ और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण , गोरखपुर द्वारा बासगांव के मलांव गांव में राप्ती के तट पर आपदा प्रबंधन माक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस अवसर पर इस आयोजन के प्रशिक्षकों ने बताया कि जब कोई आपदा आ जाये तो धैर्य धारण करने में ही समझदारी है. जागरूकता से ही ऐसी आपदा से बेहतर तरीके से निपटा जा सकता है.

मेगा माक ड्रिल में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केन्द्र गोरखपुर के बचाव दल की टीम ने बाढ़ प्रभावित गांवों में ग्रामीणों को बाढ़ से पहले और बाढ़ के दौरान एवं बाढ़ के बाद अपनायी जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी. इस दौरान स्थानीय संसाधनों का इस्तेमाल करते हुये बाढ़ आपदा से निपटने व जान माल बचाने की विधि बतायी गयी. डूबते व्यक्ति को पानी में जाकर बचाने का तरीका व बाहर से ही बचाने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी. साथ ही पीड़ित को अस्पताल पहुंचाने से पूर्व प्राथमिक चिकित्सा देने के तरीके बताये गये.जागरूकता अभियान व मेगा माक ड्रिल का मुख्य लक्ष्य ग्रामीणों में आपदा के प्रति जागरूकता व बाढ़ प्रबंध के बारे में जानकारी प्रदान करना था. जिससे आपदा के समय होने वाली धन जन हानि को कम से कम किया जा सके.

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी बासगांव अरूण कुमार मिश्रा, निरीक्षक डी पी चन्द्रा, तहसीलदार संजय कुमार अग्रहरि, सीओ नितेश सिंह, राजस्व, स्वास्थ्य, एनडीआरएफ के कर्मी, ग्राम प्रधान मलांव व ग्रामीण उपस्थित रहे.

 

Related posts