स्वास्थ्य

महराजगंज जिला अस्पताल में डेढ़ माह में शुरू होगी सीटी स्कैन जाँच

महराजगंज. अब डेढ़ माह में महराजगंज जिला अस्पताल में सीटी स्कैन जांच की सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए अस्पताल परिसर में भवन तैयार हो गया है.  भवन में मशीन लगाने के लिए साज सज्जा सहित अन्य कार्य शुरू कराने का प्रयास हो रहा है.

जिले में किसी भी सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन जांच की सुविधा न होने की वजह से मरीजों को गैर जनपद की राह देखनी पङती है जिससे मरीजों पर आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। आने जाने में परेशानी अलग झेलनी पड़ती है।

जिला अस्पताल में सीटी स्केन की सुविधा हो जाने से मरीजों का समुचित इलाज की राह भी आसान हो जाएगी। मरीजों को जांच के लिए गोरखपुर या अन्य बड़े शहरों की राह नहीं देखनी पडेगी।

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर आरबी राम ने बताया कि सीटी स्कैन के लिए भवन तैयार हो गया है। अब अगले सप्ताह से मशीन लगाने के लिए आवश्यक साज-सज्जा एवं मेनटिनेंस का काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि सीटी स्कैन मशीन लगाने वाली एचएलएल( हिन्दुस्तान लीवर लैटेक्स) कंपनी के लोगों से हुई वार्ता के मुताबिक अगस्त के अंतिम अथवा सितंबर के पहले सप्ताह से जांच शुरू हो जाएगी।

सीएमएस ने बताया कि हर माह करीब 15-20 मरीज ऐसे आते हैं, जिनका सीटी स्कैन जरूरी होता है। हेड इंजरी, लकवा, सिर सामान्य से बड़ा होने, झटका आने के साथ साथ उल्टी, सीने व पेट में गंभीर बीमारी, हड्डी आदि की गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज का सीटी स्कैन जरूरी होता है। जिला अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा हो जाने पर मरीजों की एक से डेढ़ हजार की बचत हो जाएगी।

कमेटी के निर्णय पर होगी सीटी स्केन जांच

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर आरबी राम ने बताया कि जिला अस्पताल में सीटी स्कैन जांच की सुविधा हो जाने पर दबाव और बढ़ जाएगा, मगर यह जांच अस्पताल में गठित कमेटी के निर्णय पर ही होगा।

सीएमएस ने कहा कि सीटी स्कैन जांच के लिए जिला अस्पताल में चिकित्सकों की एक कमेटी बनेगी। कमेटी मरीजों की स्थिति देखेगी,अगर कमेटी जांच आवश्यक बताते हुए निर्णय लेगी तो मरीज को सुविधा जरूर मिलेगी।

Related posts