समाचार

सूचना अधिकार कानून को कमजोर करने के खिलाफ पूर्वांचल सेना ने प्रदर्शन किया

गोरखपुर. सूचना के अधिकार कानून में परिवर्तन कर निष्प्रभावी बनाए जाने के खिलाफ पूर्वांचल सेना ने वुधवार को मुंशी प्रेमचंद पार्क के सामने  प्रदर्शन किया.

इस दौरान पूर्वांचल सेना के कार्यकर्ताओं ने “आरटीआई में संशोधन वापस लो”, “आरटीआई को निष्प्रभावी करना बंद करो” , “मोदी सरकार होश में आओ”, “भ्रष्टाचार नहीं चलेगा”, “सूचना का अधिकार जिंदाबाद” जैसे जोरदार नारे लगाए।

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पूर्वांचल सेना के अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि मोदी सरकार को सूचना से डर है. देश में क्या हो रहा है उसकी हकीकत जनता तक ना पहुंच पाए इसके लिए यह सारी कवायद की जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके पीछे देश की संवैधानिक संस्थाओं को जनता के सामने कमजोर रूप में पेश कर, “निजीकरण” को विकल्प के रूप में खड़ा करने की भी एक बड़ी साजिश है.

उन्होंने कहाँ की यूपीए की सरकार के तमाम भ्रष्टाचार आरटीआई के द्वारा ही उजागर हुए थे और उसी के साथ मोदी जी सत्ता में आए थे लेकिन सत्ता में आने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरटीआई कानून को लगातार कमजोर किया है। सूचना आयुक्तों की नियुक्ति ना करना, बिना न्यायालय के हस्तक्षेप के कार्यवाही ना करना, जनता को सूचना न देना या बहुत विलंब से देना , शामिल है और इसके तमाम उदाहरण मौजूद हैं ।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को फंडिंग करने वाले उद्योगपतियों में ज्यादातर लोन डिफाल्टर हैं जिनका नाम आईटीआई से उजागर हो सकता था, राजनीतिक दलों के चंदे का ब्योरा आरटीआई के द्वारा जनता के सामने खुल सकता था और इसके अलावा 1978 बैच के परीक्षा परिणामों को दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा सार्वजनिक करने के मामले में लगाई गई आरटीआई से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिग्री के असली या नकली होने का पोल भी खुल सकता था , इन बातों से भी मोदी सरकार घबराई हुई है ।

उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार आम आदमी का हथियार है और इसे कमजोर करना देश के आम आदमी को कमजोर करना और देश की सूचना तंत्र को कमजोर कर देश में पारदर्शिता को खत्म करके भ्रष्टाचार को बढ़ावा देना है ।

इस अवसर पर राजकुमार , सुरेंद्र वाल्मीकि, राधेश्याम सेहरा, अनिल बौद्ध, अमित सिंघानिया, सोनू सिद्धार्थ, प्रदीप कुमार, अखंड मित्रा, सुधीराम , मंजेश, आदित्य देव, ईश कुमार, देवा जायसवाल, अनुराग निषाद, अमित कुमार, राधेश्याम निषाद, संदीप यादव, राहुल गौड़, रविन्द्र चौहान समेत कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

Related posts