समाचार

हज यात्री लखनऊ हज हाउस के लिए हुए रवाना, सऊदी अरब के लिए फ्लाइट आज

गोरखपुर। जिले के सैकड़ों हज यात्री शनिवार देर रात्रि कृषक एक्सप्रेस से लखनऊ हज हाउस के लिए रवाना हुए। रविवार 28 जुलाई को सैकड़ों हज यात्री हवाई जहाज के जरिए सऊदी अरब जायेंगे। इस बार जिले से करीब 465 हज यात्रियों का चयन हुआ है। जिले के शेष हज यात्री 29 जुलाई और 3 व 4 अगस्त को सऊदी अरब के लिए रवाना होंगे।

शनिवार को रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर छह का नजारा देखते ही बन रहा था। हज यात्रियों को छोड़ने के लिए परिजन, रिश्तेदार, दोस्त व पड़ोसी बड़ी संख्या में जुटे थे। हज यात्रियों को फूल माला पहना कर मुकद्दस हज के सफर के लिए रवाना किया गया। हज यात्रियों से लोग खास दुआ व पैगम्बर-ए-आज़म हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम की बारगाह में सलाम पेश करने की दरख्वास्त करते नज़र आए। हज यात्रियों की ख्वाहिश बस पूरी होने वाली है। जल्द ही वह अल्लाह के घर यानी काबा शरीफ, पैगम्बर-ए-आज़म हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम के रौजा-ए-मुबारक व मुकद्दस मकामात की जियारत करेंगे।

अचानक प्लेटफार्म बदलने से परेशान हुए यात्री

शनिवार को रेलवे की चूक से हादसा होते-होते बचा। लखनऊ हज हाउस जाने के लिए सैकड़ों हज यात्री व उनके परिजन करीब रात 10 बजे से रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म पर जुटने शुरु हो गए थे। हज यात्रियों व उनके परिजनों का कृषक एक्सप्रेस से आरक्षण था। हज यात्रियों व उनके परिजनों की वजह से प्लेट फार्म नं. 1 एक पर काफी भीड़ जमा हो गयी।

ट्रेन आने से पहले एनाउंसमेंट हुआ कि कृषक एक्सप्रेस प्लेट फार्म नं. 1 के बजाए प्लेट फार्म नं. 2 पर आयेगी। हज यात्री व उनके परिजन जल्दी-जल्दी प्लेट फार्म नं. 2 पर भागे और ट्रेन का इंतजार करने लगे कुछ देर बाद पता चला कि कृषक एक्सप्रेस प्लेट फार्म न. 6 पर आयेगी। हज यात्री व उनके परिजन काफी परेशान हो गये। भीड़ ज्यादा होने की वजह से हर कोई प्लेट फार्म नं. 6 पर भागता नज़र आया। सीढ़ियां चढ़ने में लोगों की हालत खराब हो गई। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ। विश्व के सबसे लम्बे प्लेटफार्म पर इस तरह की चूक बड़ी लापरवाही है।

Related posts