स्वास्थ्य

देवरिया में सीडीओ ने कुपोषण मिटाने की दिलाई शपथ

बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाये गये

देवरिया । पोषण माह के तहत शनिवार को सकरापार आंगनबाड़ी केंद्र पर सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन ने मौजूद लोंगों व बच्चों को कुपोषण मिटाने की शपथ दिलाई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में जागरूक किया।
इस दौरान सीडीओ ने कहा कि बच्चे देश के भाग्य विधाता हैं। इन्हें स्वस्थ रखना हम सबका नैतिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि जिले में चिन्हित किए गए अतिकुपोषित, कुपोषित बच्चे, गर्भवती व धात्री महिलाओं का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करवाकर इलाज के साथ पुष्टाहार भी समय पर दिया जाए, ताकि उन्हें स्वस्थ रखा जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व आईसीडीएस विभाग आपस में तालमेल बनाकर काम करें, तभी कुपोषण का कलंक मिटेगा। उन्होंने कार्यक्रम में आये लोगों को कुपोषण मुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम के दौरान सीडीओ ने प्राथमिक विद्यालय सकरापार परिसर में सहजन का पौधा लगाया। गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण किया गया और साथ पोषाहार खिलाया गया। मेडिकल मोबाईल यूनिट द्वारा 100 मरीजों का ओपीडी किया गया।
इस अवसर पर डीपीआरओ ओमप्रकाश पांडेय, डीपीओ सत्येंद्र सिंह, डीसीपीएम राजेश गुप्ता सहित एएनएम, आंगनबाड़ी और आशा मौजूद रहीं।

बच्चों को दें पोषक आहार
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन ने कहा कि गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जी, स्थानीय मौसमी फल, दूध, दूध से बने उत्पादों को खिलाने का परामर्श दिया। यह भी बताया कि भोजन की मात्रा धीरे-धीरे कैसे बढ़ाई जाती है। बच्चों में होने वाली बीमारियां जिनमें डायरिया, निमोनिया व खसरा आदि से बचाव व उपचार के लिए भी जागरूक किया।

गर्भावस्था के दौरान विटामिन की जरुरत

कार्यक्रम में आई लाभार्थी निर्मला ने कहा कि सुपोषण कार्यक्रम में बताया गया कि सामान्य महिला को प्रतिदिन 2100 कैलोरीज का आहार करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान विटामिन की जरुरत बढ़ जाती है। आहार ऐसा होना चाहिए कि जो अधिकधिक मात्रा मे कैलोरीज तथा उचित मात्रा में प्रोटीन के साथ विटामिन कि जरुरत कि पूर्ति कर सके। हरी सब्जियां, दलहन, दूध आदि से विटामिन उपलब्ध हो जाते है।

Related posts