स्वास्थ्य

महराजगंज और देवरिया में आयुष्मान भारत पखवाड़े का शुभारम्भ

देवरिया/महराजगंज. आज दोनों जिलों में आयुष्मान भारत पखवाड़े शुभारम्भ हुआ. देवरिया में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रति जागरूकता को लेकर रविवार को राजकीय इंटर कालेज परिसर से जनजागरूकता रैली निकाली गई तो महराजगंज में जिला अस्पताल में बने जन आरोग्य वार्ड का शुभारंभ किया गया.

देवरिया में जनजागरूकता रैली का शुभारम्भ सदर विधायक जन्मेजय सिंह ने किया। रैली राजकीय इंटर कालेज से शुरू होकर जलकल रोड, पोस्टमार्टम चौराहा होते हुए सीएमओ कार्यालय परिसर में समाप्त हुई, जिसमे आशा कार्यकर्ता व एएनएम शामिल हुई।

इस अवसर पर सीएमओ डॉ धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के अन्तर्गत 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पखवाड़े के अन्तर्गत इस योजना में चिन्हित लाभार्थियों को जागरूक करने के साथ ही उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराने की भी योजना है।

आयुष्मान भारत  योजना के नोडल डॉ बीपी सिंह ने कहा कि ग्राम स्तर तक आयोजित होने वाले इस पखवाड़े के तहत प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त जांच के साथ ही आयुष्मान भारत योजना के संबंध में जानकारी दी जाएगी। आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका समूह तथा स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों को सम्मिलित करते हुए प्रभातफेरी निकाली जाएगी। 23 सितंबर को सभी सूचीबद्ध अस्पतालों तथा हेल्थ एंड वेलनेश केंद्रों पर आयुष्मान भारत दिवस में मनाया जाएगा।

इस अवसर पर डीसीपीएम राजेश गुप्ता, आयुष्मान भारत के जिला शिकायत प्रबंधक अमरदीप श्रीवास्तव सहित आयुष्मान भारत की टीम सहित आशा कार्यकर्ता व एएनएम मौजूद रहीं।

आयुष्मान भारत के जिला शिकायत प्रबंधक अमरदीप श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना योजना में चयनित लाभार्थी भी पांच लाख रूपये तक का इलाज करा सकते हैं। इस योजना के तहत अबतक 72300 चयनित लाभार्थियों का कार्ड बन चुका है। जिसमे 1913 लाभार्थियों इस योजना का लाभ लिया है।

महराजगंज में सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया रविवार को जिला अस्पताल से आयुष्मान भारत योजना पखवाड़े का शुभारंभ किया। उन्होंने जिला अस्पताल में बने जन आरोग्य वार्ड का फीता काटकर शुभारंभ भी किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि 23 सितम्बर 2018 को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के एक वर्ष पूरे होने पर 15 सितम्बर से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाङा मनाया जाएगा।

पखवाड़े के तहत योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इसके लिए भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

महराजगंज जिला अस्पताल में आयुष्मान भारत वार्ड का फीता काट कर शुभारंभ करते सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया व सीएमओ

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी/ डिप्टी सीएमओ डाक्टर आईए अंसारी ने बताया कि पखवाड़े के तहत 16 सितम्बर को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से जागरूकता रैली निकाली जाएगी। 23 सितम्बर को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, इन कार्यक्रमों में उन स्वास्थ्य कर्मियों व अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा, जिन लोगों ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में बेहतर काम किया है।

जिले में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के कुल 1.37 लाख तो मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के 3214 लाभार्थी है। जिसमें से करीब 58 हजार लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड भी बनवा दिए गए हैं। पखवाड़े के तहत विभिन्न स्थानों पर भी गोल्डेन कार्ड बनवाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के इलाज के लिए सात अस्पताल भी पंजीकृत कर दिए गए हैं जिसमें दो सरकारी( जिला अस्पताल व परतावल सीएचसी) तथा पांच निजी अस्पताल हैं।
निजी अस्पतालों में केएमसी डिजीटल हास्पीटल, दयागीत हास्पीटल, एमएम हास्पीटल,महराजगंज फैक्चर क्लिनिक, व कैशवी हेल्थ क्लिनिक के नाम हैं। अभी भी इस योजना के लिए चार सरकारी का चयन करने की प्रक्रिया चल रही है।
संयुक्त जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर आरबी राम ने बताया कि जिला अस्पताल में जन आरोग्य वार्ड की स्थापना कर दी गई है। अब प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए यह वार्ड सुरक्षित रहेगा। इस वार्ड में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी को इलाज की व्यवस्था भी कर दी गई है।

Related posts