स्वास्थ्य

विश्व दृष्टि दिवस पर 55 दृष्टिबाधित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

गोरखपुर.  ‘ विश्व दृष्टि दिवस ’ के अवसर पर 10 अक्टूबर को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर द्वारा विश फाउंडेशन के सहयोग से राजकीय स्पर्श इंटर कॉलेज लाल डिग्गी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में 55 दृष्टिबाधित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा निशुल्क दवाएं वितरित की गई.

इस अवसर पर जिला शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डॉ ओ.पी.जी राव ने बताया कि ‘विश्व दृष्टि दिवस’ अंधेपन की रोकथाम के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के महत्व पर प्रकाश डालता है. पांच में से चार लोग बचने वाले दृष्टि नुकसान से पीड़ित हैं. उन्होंने बताया कि रोशनी अनमोल है. नियमित रूप से आंखों की जांच की जानी चाहिए. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि यह समय मच्छरों के पनपने और उससे होने वाली बीमारियों के अनुकूल है. इसलिए बच्चों एवं अध्यापक सभी को यह ध्यान रखना चाहिए कि कहीं पानी का ठहराव ना हो.

इस अवसर पर राजकीय स्पर्श इंटर कॉलेज के प्राचार्य जोहर लाल ने बताया कि विश्व दृष्टि दिवस बचने योग्य अंधेपन और दृष्टि नुकसान को समाप्त करने वाले विभिन्न रोकथाम के उपायों की पहल के लिए प्रोत्साहित करने को मंच प्रदान करता है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. पल्लवी श्रीवास्तव ने बताया कि वह प्रत्येक माह दृष्टिबाधित बच्चों की स्वास्थ्य जांच करती हैं. उन्होंने बच्चों को किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आने की सलाह दी.

कार्यक्रम को संचालित कर रहे विश फाउंडेशन के कार्यक्रम प्रबंधक ने उपस्थित बच्चों को मच्छरों जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु उपाय बताएं.

शहरी स्वास्थ्य समन्वयक सुरेश चौहान ने बच्चों को विश्व दृष्टि दिवस की बधाई दी. इस अवसर पर मंडलीय शहरी स्वास्थ्य समन्वय प्रीति सिंह, स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर का समस्त स्टाफ, राजकीय इंटर कॉलेज के अध्यापक गण एवं विश फाउंडेशन से वेद प्रकाश दुबे अभिषेक चिरंजीवी, विनीत, शाहाना, जोहरा आदि उपस्थित रहे.

Related posts