जनपद

महराजगंज जिले के 3133 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत हैं 70 हजार बच्चे

महराजगंज. हाट कुक्ड योजना के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 3 से 6 साल के बच्चों को गरमा-गरम भोजन मिलेगा। इसका लाभ जिले के 3133 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत करीब 70 हजार बच्चों को मिलेगा।

जिले में संचालित 3133 आंगनबाड़ी केन्द्रों में से कुछ निजी भवन में तो कुछ प्राथमिक विद्यालय परिसर में संचालित होते हैं। योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों को गरमा गरम भोजन उपलब्ध करा कर सुपोषित बनाना है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी( डीपीओ) शैलेन्द्र कुमार राय ने बताया कि केन्द्रों पर पंजीकृत 3 से 6 साल के बच्चों के लिए हाट कुक्ड योजना के तहत मध्याह्न भोजन के उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर संचालित करने का शासनादेश प्राप्त हुआ है।

इसके लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को अनाज भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। गरमा गरम भोजन बनाने के लिए कनवर्जन कास्ट की धनराशि ग्राम प्रधान व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के संयुक्त खाते में भेजी जायेगी।

उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रति लाभार्थी कनवर्जन कास्ट के रूप साढ़े चार रूपये निर्धारित किया है। कनवर्जन कास्ट में से एक रूपया रसोइया को पारिश्रमिक, 50 पैसा आंगनबाड़ी सहायिका का पारिश्रमिक, 50 पैसा ईधन के लिए, 25 पैसे ईधन ढुलाई तथा दो रूपये 25 पैसे सब्जी, तेल, मसाले आदि पर खर्च किया जाना है।
आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के लिए हाट कुक्ड विद्यालय में मध्याह्न भोजन( एमडीएम) बनाने वाली रसोईया तैयार करेगा। वहां से तैयारा गरमा- गरम भोजन आंगनबाङी सहायिका केन्द्रों पर लांएगी।
गरमा गरम भोजन साफ सुथरे एवं सुरक्षित बर्तन में लाया जाना है। इसके बाद मातृ समिति की अध्यक्ष, सदस्यों, आंगनबाङी कार्यकर्ता , सुपरवाइजर व ग्राम प्रधान की उपस्थिति में बच्चों को परोसा जाएगा।

कनवर्जन कास्ट के लिए मिले करीब 3.31करोड़

डीपीओ ने बताया कि बच्चों को हाट कुक्ड उपलब्ध कराने के लिए शासन स्तर कनवर्जन कास्ट के रूप में करीब 3.31 करोड़ रूपये प्राप्त हो चुके हैं जो आंगनबाङी केन्द्रों पर माँग के अनुरूप भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को हाट कुक्ड उपलब्ध कराने का निर्देश जारी कर दिया गया है।

Related posts