जनपद

देव दीपावली पर बुद्धकालीन हिरण्यवती नदी के तट पर जले दिए

कुशीनगर. देव दीपावली व गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व के अवसर पर कुशीनगर की बुद्धकालीन हिरण्यवती नदी असंख्य दियों की रोशनी से जगमग हो उठी. सिख, जैन,हिन्दू व बौद्ध भिक्षुओं, प्रशासनिक अधिकारियों व गणमान्य लोगों ने एक साथ मंगलवार की देर शाम नदी के बुद्धाघाट पर दीप प्रज्ज्वलित कर सामाजिक समरसता का संदेश दिया.

इसके पूर्व समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि कुशनगर के विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा किसी भी धर्म व पन्थ का पर्व व त्योहार भाईचारे, सद्भाव, एकता व समरसता का संदेश देता है. सभी धर्मगुरुओं ने भी दुनिया को यही पाठ पढ़ाया है. कार्तिक की पूर्णिमा को गुरुनानक देव जी का जन्म हुआ था. आज ही के दिन देव दीपावली भी है. आज के दिन से सभी शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते हैं. हमें भी मन मष्तिष्क में शुभ विचारों को लेकर समाज की भलाई के कार्य मे लग जाना चाहिए.

एडीएम विंध्यवासिनी राय, एसडीएम अभिषेक पांडेय, डॉ. जी पी राय, बौद्ध भिक्षु महेन्द्र समेत कई लोगों ने समारोह को सम्बोधित किया. स्वागत व आभार आयोजक संस्था वाइटल केयर फाउंडेशन के सचिव डॉ. अनिल सिन्हा ने किया.

डॉ. नित्यानंद श्रीवास्तव, डॉ. शुभलाल, डॉ. रामायण सिंह, दिवेन्दु मणि त्रिपाठी, अशोक जैन, अरुण राय आदि ने कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी की। कार्यक्रम के पूर्व भजन संध्या व संगोष्ठी भी हुई.

Related posts