समाचार

पृथ्वीपुर पहल समारोह में पत्रकार सूर्य प्रकाश राय और कवयित्री रोशन एहतेशाम सम्मानित

कुशीनगर.पृथ्वीपुर अभ्युदय समिति द्वारा 17 नवम्बर को पृथ्वीपुर गांव के शिवमंदिर के प्रागंण में आयोजित ‘ पृथ्वीपुर पहल के तीसरे वार्षिक समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पांच लोगों को सम्मानित किया गया. इस मौके पर समावेशी विकास पर विचार गोष्ठी व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ.

कार्यक्रम में कुशीनगर जिले के वरिष्ठ पत्रकार सूर्य प्रकाश राय को ग्रामीण पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया. इसके अलावा गोरखपुर की कवयित्री रोशन एहतेशाम को मौलश्री देवी गंगा गौरवी सम्मान, डॉ शक्ति कुमार को राजदेव सिंह दूरदर्शिता सम्मान, सुधीर कुमार शाही को विक्रम सिंह कर्मठता सम्मान, दुदही की मीरा बहन को पृथ्वीपुर तेजस्विता सम्मान से सम्मानित किया गया.

समावेशी विकास पर संगोष्ठी में समारोह के मुख्य अतिथि अवकाश प्राप्त पीसीएस अधिकारी नंदकिशोर गुप्ता ने कहा कि आज कल गांव उपेक्षा के शिकार हो गये हैं. शिक्षित किसान गांव में विकास की लौ जला सकते हैं. हम सभी को चाहिए की गांव में छिपी हुई प्रतिभा को सम्मान कर आगे बढावें. इसके लिए किसान ही केन्द्र बिन्दु होना चाहिए.

विशिष्ट अतिथि डा. एस के प्रभु ने कहा कि मनुष्य में कठिन से कठिन कार्य करने की क्षमता है. लक्ष्य निर्धारित कर मनुष्य कर्म करे तो सफलता निश्चित ही मिलेगी. सुधीर कुमार शाही ने कहा कि खेती सबसे उत्तम रोजगार है. नौकरी को लोग सबसे अधिक महत्व देते है लेकिन उनकी विचारधारा गलत है. कृषि से देश और व्यक्ति की पहचान है. खेती में अपार संभावनाएं हैं.

रौशन एहतेशाम ने कहा कि प्रगतिशील किसान बनने के लिए मनोयोग से कर्म करने की आवश्यकता है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेवरही के पूर्व प्रधानाचार्य डा. वेद प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि महिला सहभागिता अनिवार्य है. अधिक से अधिक महिलाएं खेती सहित समाज के प्रत्येक कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराये।.

इस मौके पर कहार जन विज्ञान की बहुभाषाई पत्रिका एवं समावेशी विकास की ग्रामीण पहल के दो पुस्तकों का विमोचन किया गया.

कार्यक्रम का संचालन डा. राणा प्रताप सिंह ने किया। अवसर पर इस अवसर पर थानाध्यक्ष आलोक सोनी, ऊं शांति के मीरा, हरि गोविन्द मिश्र, उपेंद्र राव, सुदामा कुशवाहा, भरत कुशवाहा, बंका सिंह बद्रीनाथ नाथ , भरत कुशवाहा, सन्तोष कुशवाह किसान इत्यादि लोग मौजूद रहे.

Related posts