स्वास्थ्य

देवरिया में चार चरणों में चलेगा मिशन इंद्रधनुष अभियान

– दो दिसंबर से  अभियान का शुभारम्भ
-पांच ब्लाकों में चलेगा कार्यक्रम
देवरिया  । बीमारियों से बचाए रखने के लिए संपूर्ण टीकाकरण हर एक बच्चे का हक है, जिनसे बचाव मुमकिन है।इसी कार्यक्रम के तहत दो दिसंबर से चार चरणों में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलेगा। शासन स्तर से इसके किये निर्देश भी जारी कर दिया गया है।
प्रभारी सीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ डीबी शाही ने बताया कि इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाले इस मिशन का उद्देश्य है कि 2020 तक सभी बच्चों का टीकाकरण करना है। जिन्हे टीके नहीं लगे हैं। प्रभारी सीएमओ ने बताया कि अभियान की शुरुआत दिसंबर माह के प्रथम सोमवार से की जाएगी। दूसरा चरण 6 जनवरी, तीसरा 3 फरवरी और चौथा चरण 2 मार्च से चलाया जायेगा। यह अभियान जिले के गौरी बाजार, बरहज, देसई देवरिया, मझगवां सदर ब्लाक सहित पांच ब्लाकों में चलाया जायेगा। जिसके तहत तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि अपने घर परिवारों में कोई गर्भवती महिला व 0 से 2 वर्ष के बच्चे जो किसी कारण टीकों से वंचित रह गए हैं। वह इस अभियान के तहत निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर टीके लगवाकर जानलेवा बीमारियों से बचाव करें। अगर हम बच्चों का टीकाकरण समय से कराते हैं तो बच्चे जीवन भर स्वस्थ और खुशहाल रहेंगे। अभियान में ईंट-भट्ठों और निर्माण साइटों पर रहने वाले परिवारों के टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। इन दोनों स्थानों पर रहने वाले परिवार एक से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होते रहते हैं। इसलिए सामान्य अभियान के दौरान इनके छूट जाने की आशंका बनी रहती है। टीकाकरण न होने वाले या फिर आंशिक टीकाकरण वाले बच्चों को अभियान के तहत सात तरह की बीमारियों से बचाने वाले टीके लगाए जाएंगे।

डब्लूएचओ और यूनिसेफ की टीम करेगी सर्वे
डॉ शाही ने बताया कि टीकाकरण अभियान से पहले स्वास्थ्य विभाग की टीमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) व यूनिसेफ की टीमों के साथ मिलकर जनपद में सर्वे करेंगी। सर्वे के जरिए ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित किया जाएगा, जहां टीकाकरण कम हुआ है। सर्वे के दौरान टीकाकरण से छूटे, आंशिक टीकाकरण व टीकाकरण न करवाने वाले परिवारों का भी पता लगाया जाएगा। उनकी काउंसिलिंग की जाएगी और टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Related posts