समाचार

विन्ध्यवासिनी पार्क का नाम बदले जाने के खिलाफ शास्त्री चौक पर प्रदर्शन, सभा

गोरखपुर. विन्ध्यवासिनी पार्क का नाम बदले जाने के विरोध में आज बड़ी संख्या में लोगों ने शास्त्री चौक पर प्रदर्शन व सभा कर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा. विन्ध्यवासिनी पार्क बचाओ संघर्ष समिति के अगुवाई में आयोजित प्रदर्शन में अधिवक्ता, पार्षद, कायस्थ समाज , शहर के नागरिकों के अलावा कांग्रेस, सपा, बसपा, हिन्दू युवा वाहिनी भारत, आम आदमी पार्टी के नेता व कार्यकर्ता शामिल हुए.

प्रदर्शन व सभा शास्त्री चौक स्थित लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा के समक्ष हुआ। सभा में वक्ताओं ने कहा कि एक सुनियोजित षडयंत्र के तहत स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं की स्मृति और उनसी जुड़ी स्मृतियों, स्थानों को मिटाया जा रहा है. इसी षडयंत्र के तहत मोहद्दीपुर स्थित विन्ध्यवासिनी पार्क का नाम बदला गया है. सरकार-प्रशासन के इस निर्णय को गोरखपुर का नागरिक समाज, सामाजिक व राजनीतिक संगठन बर्दाश्त नहीं करेंगे और तीव्र आंदोलन कर सरकार को अपना निर्णय वापस करने पर विवश कर देंगे.
सभा स्थल पर सिटी मजिस्टेट ने आकर डीएम को सम्बोधित ज्ञापन लिया.

ज्ञापन में कहा गया है कि विन्ध्यवासिनी पार्क का नाम बदलने का निर्णय गुपचुप और मनमाने तरीके से लिया गया और यह करते हुए गोरखपुर के नागरिक समाज से कोई विमर्श नहीं किया गया. एक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जिन्होंने अपना पूरा जीवन आजादी की लड़ाई में न्यौछावर कर दिया, उनके नाम वाले पार्क का इस तरह नाम बदला जाना गोरखपुर के गौरवमयी इतिहास, विरासत और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का अपमान है. पार्क का नाम बदले जाने के पक्ष में दिए जा रहे बयान न सिर्फ सरासर झूठ है बल्कि गोरखपुर के नागरिकों के स्वाभिमान, सम्मान को ठेस पहुंचाने वाला भी है.

ज्ञापन में विन्ध्वासिनी पार्क का नाम बदले जाने का निर्णय अविलम्ब वापस लेने, पार्क का नाम पूर्ववत विन्ध्यवासिनी पार्क रखने, पार्क के मुख्य द्वार पर बाबू विन्ध्यवासिनी प्रसाद वर्मा जी की आदमकद प्रतिमा स्थापित करने और उनके जीवन-कृतित्व का पूर्ण विवरण वहां दर्ज किये जाने की मांग की गई है.

सभा की अध्यक्षता गोरखपुर विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र नायक और संचालन विन्ध्यवासिनी पार्क बचाओ संघर्ष समिति के अनुज अस्थाना एडवोकेट ने किया. सभा व प्रदर्शन में कांग्रेस की जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान, सपा के निर्वतमान जिलाध्यक्ष प्रहलाद यादव, सपा के वरिष्ठ नेता जियाउल इस्लाम, शिवाजी शुक्ल, हिन्दू युवा वाहिनी भारत के अध्यक्ष सुनील सिंह, आम आदमी पार्टी के नेता वैभव जायसवाल, कपीश श्रीवास्तव, शादाब आंसारी, चन्द्र श्रीवास्तव, रवि श्रीवास्तव, सती कुमार वर्मा, अजय शंकर श्रीवास्तव, ई सुनील श्रीवास्तव, चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव, अशोक यादव, अमरनाथ यादव, मोहम्मद, असलम, तौकीर आलम, बृजनारायण श्रीवास्तव, अनूप श्रीवास्तव, वैद्य अरूण श्रीवास्तव, सिहांसन यादव, राहुल गुप्ता, संजय श्रीवास्तव, विजय श्रीवास्तव, आलोक शुक्ला, रौनक श्रीवास्तव, कमल श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे.

Related posts