समाचार

नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी के खिलाफ गोरखपुर में कई जगह प्रदर्शन, पुलिस ने लाठी भांजी

गोरखपुर। मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून वापस लेने, एनआरसी लागू नहीं करने, जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी व अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों पर पुलिसिया जुल्म रोकने की मांग को लेकर चौरहिया गोला एक मीनारा मस्जिद, डीएम कार्यालय क्लेक्ट्रेट, घोसीपुरवा, जाफरा बाजार, टाउन हॉल गांधी प्रतिमा, गोरखपुर विश्वविद्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया गया। चौरहिया गोला में पुलिस को लाठियां भी भांजनी पड़ी। एमएसआई इंटर कालेज बक्शीपुर में माहौल गर्म रहा। पुराना गोरखपुर में नुक्कड़ सभा हुई।

इमामबाड़ा मुतवल्लियान कमेटी ने सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा ज्ञापन

इमामबाड़ा मुतवल्लियान कमेटी ने डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। नागरिकता संशोधन कानून व एनआरसी वापस लेने की मांग की गई। जामिया व एएमयू में छात्रों पर हुए जुल्म के खिलाफ आवाज भी बुलंद की गई। नारे बाजी भी हुई।

कमेटी के जिलाध्यक्ष सैयद इरशाद अहमद ने कहा मुस्लिम समाज धर्म के आधार पर लागू होने वाले कानून का सख्त विरोध करता है। केंद्र सरकार द्वारा मुसलमानों को ठगा जा रहा है। मुसलमानों को दूसरे दर्जे का नागरिक बनाने की कोशिश की जा रही है। कमेटी इसका विरोध करती है। कानून वापस लिया जाए। जामिया में पुलिस का कृत्य निंदनीय है।

भारतीय इंसाफ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शोएब खान सिमनानी एडवोकेट ने कहा कि हम तब तक नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करते रहेंगे, जब तक यह कानून वापस नहीं लिया जाता। इस देश के विकास में मुसलमानों के खून का कतरा-कतरा लगा हुआ है। यह कानून संविधान की आत्मा के साथ धोखा है। मुसलमानों को दूसरे दर्जे का नागरिक बनाने की कोशिश की जा रही है। हिन्दू-मुसलमान के बीच नफरत की दीवार खड़ी की जा रही है।

वरिष्ठ समाजसेवी आदिल अमीन ने कहा कि जामिया व एएमयू में छात्रों पर हुई कार्रवाई निंदनीय है। पुलिस ने जो कार्रवाई की है उसकी न्यायिक जांच होनी चाहिए। दोषियों को सजा मिलनी चाहिए। नागरिकता संशोधन कानून व एनआरसी पर पुनः विचार किया जाए।

इस मौके पर शाकिर अली सलमानी, हाजी शकील अंसारी, मो. रफी खान, अनवार आलम, अशफाक मेकरानी, मुमताज अंसारी, हाजी सुहेल अहमद, अहमद जुनेद, अलाउद्दीन अंसारी, मो. हसन, अकील अहमद, महफूज आलम, शकील शाही, कमरुद्दीन अंसारी, अनीस अहमद, आफताब अहमद मो. शम्सुद्दीन, कयामुद्दीन अंसारी, इस

एक मीनारा मस्जिद चौरहिया गोला व जाफ़रा बाजार के पास प्रदर्शन

एक मीनारा मस्जिद चौरहिया गोला (बक्शीपुर) के पास कई मोहल्ले के करीब 250 लोगों ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन किया। जोरदार नारा लगाया। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर लाठियां भांज कर भीड़ को तितर बितर किया। इस दौरान दो युवकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। वॉयरल मैसेज के आधार पर यहां लोग जुटे थे। एक युवक को एमएसआई इंटर कालेज के पास से हिरासत में लिया गया था। सीओ कोतवाली वीपी सिंह ने बताया कि दोनों युवक नासमझ हैं। उनके घर वालों को बुलाया गया है। मुकदमा दर्ज नहीं किया जायेगा। युवकों को समझा बुझाकर छोड़ दिया जायेगा।

जाफरा बाजार में दिशा छात्र संगठन ने विरोध मार्च निकला। जिसमें करीब 70-80 लोग शामिल हुए। बैनर व तख्तियों के साथ नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी का विरोध किया गया। जामिया के छात्रों पर पुलिस की बर्बरता का भी विरोध का किया गया।

एमएसआई इंटर कालेज बक्शीपुर में पहुंची पुलिस

नागरिकता संशोधन कानून व एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन की खबर पर मंगलवार को पुलिस मय फोर्स एमएसआई इंटर कालेज बक्शीपुर में पहुंची। कालेज प्रशासन ने इस तरह के किसी प्रदर्शन से अनभिज्ञता जताई।

एहतियात के तौर पर आनन-फानन में इंटरवल में बच्चों की छुट्टी कर दी गई। किसी ने विरोध प्रदर्शन का मैसेज वॉयरल कर दिया था कि ” मंगलवार को मिया साहब इस्लामिया इंटर कॉलेज से जोहर के नमाज़ के बाद 1: 30 से रैली निकाली जएगी।”

-एमएमआईएस ने घोसीपुरवा में किया प्रदर्शन

घोसीपुरवा में मजलिस-ए-मोहम्मदी इस्लामिक समिति (एमएमआईएस) ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं पर दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए बर्बरता पूर्वक लाठीचार्ज व संविधान विरोधी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर अज़मत, नूर, इस्हाक, नियमतुल्लाह, आफताब आलम, हाफिज शाकिर, अबुजर मोहसिन, आतिफ खान, सोहेल, माज़, हाफिज उमर, फारूख, मेराज, शरीफ आदि मौजूद रहे।

कांग्रेसियों ने टाउन हॉल पर दिया धरना

छात्रों पर जुल्म के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान के नेतृत्व में टाउन हॉल गांधी प्रतिमा पर धरना दिया। मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट और क्षेत्राधिकारी कैंट सुमित शुक्ला, कैंट थाना प्रभारी रवि राय ने मौके पर पहुंच कर ज्ञापन लिया।

धरने में काली पट्टी लगा कर बैठे लोगों में जयंत पाठक, हरिद्वार पांडे, सोनिया शुक्ला, डॉ सैयद जमाल, जितेंद्र राय कुसुम पांडे, जितेंद्र पांडे, निर्मल वर्मा, तौकीर आलम, जयंत पाठक, मदन तिवारी, मो. इकबाल, सुनील तिवारी आदि शामिल रहे।

गोरखपुर विश्वविद्यालय मुख्य गेट पर सपाईयों का प्रदर्शन

समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ताओं ने गोरखपुर विश्वविद्यालय मुख्य गेट पर विरोध प्रदर्शन किया। नागरिकता संशोधन कानून का विरोध किया। जामिया में छात्रों पर हुए जुल्म की निंदा की गई। बढ़े हुए शुल्क और छात्रसंघ की
बहाली की भी मांग की गई।

इस मौके पर गवीश दूबे, एहतेशाम खान, अखिलेश यादव, शब्बीर कुरैशी, कपिल मुनि यादव, चर्चिल अधिकारी, शिव शंकर गौड़, आकाश हिजकेन, भूपेंद्र सरकार, अभिषेक यादव, आफताब अहमद, आशुतोष तिवारी सहित तमाम लोग शामिल हुए.

Related posts