समाचार

मानक के विपरीत बन रही थी सड़क और नाली, नगर विधायक और नगर आयुक्त के निरीक्षण में खुला मामला

गोरखपुर. नगर विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल ने शनिवार को नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह तथा मुख्य अभियंता सुरेश चन्द्रा के साथ बिछिया वार्ड में अकलोहवा से काशीपुरम, ज्ञानेन्द्र नगर होते हुए मोहनापुर तक निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया. निरीक्षण में सड़क और नाली का निर्माण  अधोमानक मिला. इस पर नगर आयुक्त ने ठेकेदार की क्लास लगाई और सबकुछ तोडकर फिर से बनाने के लिए निर्देशित किया. ऐसा न करने पर ब्लैकलिस्टेड करने की चेतावनी दी.

यह क्षेत्र करीब 15 वर्ष पूर्व नगर निगम में शामिल हुआ था लेकिन आज तक यंहा मूलभूत सुविधायें भी नहीं दी गई थी। नगर विधायक के प्रयास से मुख्य मार्ग की सड़क और नाली स्वीकृत हुई है लेकिन नाली सिर्फ एक तरफ तथा सड़क का एक हिस्सा भी अधूरा स्वीकृत हुआ है।

निरीक्षण के दौरान नगर विधायक और नगर आयुक्त यह देखकर दंग रह गये कि नालियों की गुणवत्ता बहुत खराब थी. नालियाँ बनाने में मोरंग बालू की जगह महीन बालू इस्तेमाल हुआ था और प्लास्टर भी बहुत घटिया मसाले से हुआ था. खडंजे में ईट एक वर्ग मीटर में 56 ईटों की जगह दूर दूर लगाई गई थी. नगर विधायक ने नगर आयुक्त से आपत्ति दर्ज कराई और नालियाँ तुडवाकर फिर से बनवाने की मांग की और ठेकेदार के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने को कहा. उन्होंने कहा कि ये ठेकेदार घटिया निर्माण कराते हैं और फिर नगर निगम में कमीशनखोरी का आरोप लगाते हैं.

नगर आयुक्त ने ठेकेदार को स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी कि सारी नालियाँ तोडकर फिर से बनवाई जाये और मुख्य अभियंता को सड़क की 2-3 जगहों पर मानक के अनुसार जांच के लिये निर्देशित किया. उन्होंने ठेकेदार को चेतावनी देते हुए कहा कि वह तय कर ले कि नगर निगम में ठेकेदारी करनी है या ब्लेकलिस्टेड होना है.

नगर विधायक ने सडक का बचा हुआ 250 मीटर का अधूरा हिस्सा बनवाने तथा नालियाँ दोनों ओर बनाने के लिए कहा. नगर आयुक्त ने इस कार्य को पूरा कराने की घोषणा की.

निरीक्षण के दौरान अनिल मौर्या,जसपाल राव ,पार्षद अभिमन्यु मौर्या तथा राकेश निषाद ,प्रदीप सिंह,संतोष श्रीवास्तव, प्रदीप सिंह, अमित दुबे,विवेक वर्मा ,अमित सिंह ,किशन ठाकुर,वीरेन्द्र गुप्ता,अवधेश तिवारी,संतोष सिंह,राजन राय,पप्पू चौहान,देवेंद्र कृष्णा सिंह, देवेश पटेल ,रमेश लाल श्रीवास्तव, अवधेश तिवारी ,अमित सिंह, किशन कुमार ,योगेश पटेल, सुभाष यादव, राहुल कुमार, आकाश यादव, सत्य प्रकाश दुबे सहित बहुत बडी संख्या में नागरिक उपस्थित थे.

Related posts