समाचार

प्राथमिक विद्यालय डिभिया की प्रधानाध्यापिका सस्पेंड, नगर विधायक के निरीक्षण में पढ़ाई की गुणवत्ता खराब मिली थी

तीन महीने पहले हुए निरीक्षण में भी पढ़ाई का स्तर खराब मिला था

गोरखपुर। नगर विधायक के निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय डिभिया में बच्चों की बेहद कम उपस्थिति और पढ़ाई की गुणवत्ता खराब मिलने के बाद वहां की  प्रधानाध्यापिका को सस्पेंड कर दिया गया है। इस विद्यालय का तीन माह पूर्व अक्टूबर महीने में भी निरीक्षण किया गया था और उस वक्त भी पढ़ाई का स्तर खराब मिला था। स्थिति सुधारने का आदेश दिया गया था लेकिन स्थिति जस का तस ही रही।
नगर विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल ने आज इस विद्यालय का नगर शिक्षा अधिकारी के साथ निरीक्षण किया था। निरीक्षण में  पंजीकृत 72 बच्चों में से सिर्फ 30 बच्चे ही उपस्थित मिले. कक्षा 5 के बच्चे बोर्ड पर 127 और 49 नहीं लिख पाए और 75  फीसदी बच्चे गुणा-भाग करना तो दूर घटाना का तरीका भी नहीं जानते थे।

इस प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा का दयनीय स्तर देखकर नगर विधायक डा राधा मोहन दास अग्रवाल ने बहुत नाराज हुए और उन्होंने नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा को प्राईमरी पाठशाला डिभिया ( वार्ड 3 ) की प्रधानाध्यापिका दुर्गावती देवी को तुरंत सस्पेंड करने के लिए निर्देशित किया।


शाम होते -होते बेसिक शिक्षा अधिकारी बी एन भूपेंद्र सिंह ने दुर्गावती देवी को सस्पेंड कर दिया और उन्हें उसी विद्यालय से सम्बद्ध कर दिया।

निलंबन आदेश में कहा गया है कि 24 अक्टूबर 2019 को नगर शिक्षा अधिकारी ने इस विद्यालय का निरीक्षण किया था। तब भी शिक्षा की गुणवत्ता खराब पायी गयी थी। सुधार के आदेश दिए गए थे लेकिन प्रधानाध्यापिका गुणवत्ता में सुधार लाने में विफल रहीं। बीएसए ने इस मामले की जांच खंड शिक्षा अधिकारी चरगावां राजेश कुमार वैश्य को सौंपी है।

Related posts