एक मार्च से चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक पखवाड़ा

संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक पखवाड़ा को लेकर कार्यशाला का हुआ आयोजन

देवरिया. संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर नियंत्रण व टीकाकरण के लिए शुक्रवार को धन्वंतरि सभगार में सीएमओ डॉ डीबी शाही की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे संबंधित विभागों की जिम्मेदारी भी तय की गई।

कार्यशाला में सीएमओ डॉ डीबी शाही ने कहा संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए पूरे मार्च महीने अभियान चलेगा जबकि दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए 16 मार्च से 31 मार्च तक दस्तक पखवाड़ा मनेगा। उन्होंने बताया शासन स्तर से बीते साल की तरह इन साल भी संचारी रोग नियंत्रण एवं दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए अभियान चलाने का निर्देश प्राप्त हुआ है, जिसके क्रम में विशेष संचारी रोग नियंत्रण तथा दस्तक पखवाड़ा की तैयारी की गई है।

अभियान के तहत साफ-सफाई के लिए जागरूकता लाने के लिए रैली, साइकिल रैली, प्रभातफेरी, स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाने, शुद्ध पेयजल का सेवन करने, गंदगी से दूर रहने की नसीहत दी जाएगी। गांव-गाँव बैठकें आयोजित करके लोगों को विभिन्न रोगों से बचाव की जानकारी दी जाएगी। शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकालेगा, स्वच्छता के प्रति बच्चों को शपथ दिलाएगा।

पंचायती राज विभाग गांव गांव प्रभातफेरी व बैठकों का आयोजन करेगा। साफ सफाई तथा शौचालयों के प्रयोग पर बल देगा। पशुपालन विभाग सुअर पालकों को सफाई के प्रति जागरूक करेगा तथा आबादी से दूर सुअरबाड़ा बनवाने के लिए प्रेरित करेगा। जल निगम विभाग शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेगा। खराब इंडिया मार्का हैंडपंप ठीक कराएगा, चबूतरे का निर्माण कराएगा। दस्तक अभियान के तहत आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं एएनएम घर-घर जाकर दरवाजा खटखटाएंगे तथा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे , बीमार बच्चों को अस्पताल पहुंचाने के लिए प्रेरित करेंगे।

कार्यशाला में एसीएमओ डॉ वीपी सिंह, एसीएमओ डॉ सुरेंद्र प्रसाद, डीएमओ एसपी तिवारी, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, डीपीओ सत्येंद्र कुमार सिंह, यूनिसेफ के हसन, मलेरिया इन्स्पेक्टर विचित्र मणि सहित सभी एमओआईसी मौजूद रहे।

इन विभागों की होगी विशेष जिम्मेदारी

अभियान के नोडल अधिकारी डाक्टर राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक पखवाड़ा में जिन विभागों की विशेष जिम्मेदारी होगी उनमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पशुपालन विभाग, ग्राम्य,विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, जल निगम विभाग, कृषि विभाग, नगर विकास विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, दिव्यांगजन एवं समाज कल्याण विभाग एवं सूचना विभाग के नाम हैं।

 जागरूकता अभियान से मौतों में कमी का दावा

 जागरूकता एवं दस्तक अभियान से दिमागी बुखार के मरीजों एवं उससे होने वाली मौतों का ग्राफ काफी गिरा है। इस सफलता से उत्साहित शासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने इन साल पुनः जागरूकता एवं दस्तक पखवाड़ा चलाने का निर्णय लिया है। जिला मलेरिया अधिकारी एसपी तिवारी ने बताया कि 2017 में एईएस के 76 की मौत हुई।  2018 में 18 की मौत हुई, 2019 में 8 की मौत हुई है।