यूपी के आठ सरकारी लैब में हो रही है कोरोना की जांच, कोई निजी लैब अधिकृत नहीं

लखनऊ/गोरखपुर। कोरोना संक्रमण की जांच के लिए उत्तर प्रदेश में किसी भी  निजी लैब को सरकार ने अधिकृत नहीं किया है। उत्तर प्रदेश के आठ सरकारी संस्थानों के लैब में ही कोरोना संक्रमण की जांच हो रही है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) के अनुसार देश में इस वक्त 104 सरकारी संस्थानों की लैब में कोराना संक्रमण की जांच हो रही है। कुछ दिन में 15 और लैब में जांच शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश में कुल आठ सरकारी संस्थानों-किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ , इंस्टीच्यूट आफ मेडिकल साइंसेज बीएचयू, जेएनयू मेडिकल कालेज अलीगढ़, कमांड हास्पिटल लखनऊ , उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरआईएमएस) सैफई, गोरखपुर स्थित रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर , लाला लाजपत राय मेमारियल मेडिकल कालेज मेरठ, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीच्यूट लखनऊ की लैब में कोरोना संक्रमण की जांच की सुविधा उपलब्ध है। तीन दिन पूर्व तक यूपी के चार संस्थानों में ही जांच की सुविधा उपलब्ध थी लेकिन अब आठ सरकारी संस्थानों में जांच की सुविधा हो गयी है।

आईसीएमआर ने देश में कुल 26 प्राइवेट लैब को कोरोना संक्रमण की जांच की अनुमति दी है। इनमें दिल्ली के चार, गुजरात के तीन, हरियाणा के दो, कर्नाटक के तीन, महाराष्ट्र के आठ, तमिलनाडू के 3 और तेलंगाना के तीन लैब हैं। यूपी के किसी भी निजी लैब को जांच के लिए अधिकृत नहीं किया गया है।
उत्तर प्रदेश में अभी तक 34 व्यक्ति कोविड-19 पाजिटिव पाए गए हैं।