गोरखपुर की मस्जिदों में सन्नाटे के बीच हुई जुमा की नमाज

गोरखपुर। शुक्रवार को शहर की तमाम मस्जिदों में जुमा की नमाज इस्लामी शरीयत के मुताबिक अदा की गयी। मस्जिदों से अज़ान दी गई। जुमा का खुतबा दिया गया। तकरीबन सभी मस्जिदों में केवल पांच से सात लोगों ने जमात बनाकर जुमा की नमाज अदा की। कोरोना वायरस से निज़ात की दुआ मांगी गयी। वहीं मुस्लिम अवाम ने मस्जिद में जुमा की नमाज अदा न करके घरों में जोहर की नमाज तंहा-तंहा पढ़ी।

कोरोना महामारी के मद्देनजर शहर के उलेमा ने अवाम से मस्जिद में जुमा की नमाज अदा न करने की अपील की थी। जिसका असर जुमा (शुक्रवार) को नज़र आया। अमूमन जुमा के दिन मस्जिदें खचाखचा भरी रहती हैं लेकिन अबकि बार मस्जिदों के अंदर और बाहर सन्नाटा पसरा रहा। कहीं चार तो कहीं सात लोगों ने मिलकर जुमा की नमाज मस्जिद में अदा की।

मस्जिदों से जुमा की अज़ान करीब दोपहर 12:15 बजे शुरु हुई। अजान के बाद माइक से ही अवाम से कहा गया कि आप लोग घरों में जोहर की नमाज अदा कर लें मस्जिद में न आयें। अवाम ने ऐलान का गंभीरता से पालन करते हुए घरों में ही जोहर की नमाज अदा की।

दरगाह हजरत मुबारक खां शहीद मस्जिद नार्मल में जुमा का खुतबा कारी शराफत हुसैन कादरी ने दिया। उन्होंने नमाज पढ़ायी और तकरीर करते हुए कोरोना वायरस से बचने की एहतियाती तदबीर बतायी। कोरोना वायरस से निजात की दुआ की।

जामा मस्जिद सुब्हानिया तकिया कवलदह में मौलाना जहांगीर अहमद अजीजी ने जुमा का खुतबा दिया और नमाज पढ़ायी। तकरीर करते हुए सब्र व नमाज से मदद तलब करने और कोरोना वायरस से निजात की कुरआन, हदीस व साइंस की रोशनी में एहतियाती तदबीर बतायी। साफ-सफाई का ध्यान रखने, सदका-खैरात और गरीबों व बेसहारों के मदद की अपील की।

नूरी मस्जिद अहमद नगर चक्शा हुसैन में जमालुद्दीन, रसूलपुर जामा मस्जिद में मौलाना मो. शादाब, अकबरी जामा मस्जिद अहमदनगर में कारी आबिद अली, बहादुरिया जामा मस्जिद रहमतनगर में मौलाना अली अहमद, मस्जिद हसनैन घासीकटरा में हाफिज रज्जब अली, मक्का मस्जिद मेवातीपुर में कारी अंसारुल हक कादरी, बेलाल मस्जिद अलहदादपुर में कारी महबूब, गार्डन हाउस मस्जिद जाहिदाबाद में कारी अफजल बरकाती, ताज मस्जिद तारामंडल में मौलाना हिदायतुल्लाह कादरी, कलशे वाली मस्जिद मिर्जापुर में कारी हकीकुल्लाह आदि ने जुमा का खुतबा दिया व नमाज पढ़ायी। इसके अलावा शाही मस्जिद सूर्य विहार कालोनी, चिश्तिया मस्जिद बक्शीपुर, नूरी मस्जिद तुर्कमानपुर, सब्जपोश मस्जिद जाफरा बाजार, रज़ा मस्जिद कसाईटोला, अक्शा मस्जिद शाहिदाबाद, गौसिया मस्जिद इस्लामिया नगर, सुन्नी जामा मस्जिद मोहल्ला सौदागार, अहले बैत मस्जिद पुराना गोरखपुर सहित तमाम मस्जिदों में चंद लोगों ने जुमा की नमाज अदा कर चौदह सौ साल से चली आ रही अहम परंपरा का निर्वहन किया। मुस्लिम अवाम ने घरों में जोहर की नमाज अदा की। कुरआन-ए-पाक की तिलावत की। तौबा व अस्तगफार कर कोरोनो से निजात की दुआ मांगी।