खड्डा के मार्केटिंग इंस्पेक्टर पर कालाबाजारी का मुकदमा, भेजे गए जेल

दिनेश गुप्त

कुशीनगर। खाद्यान्न की कालाबाजारी के आरोपों में घिरे खड्डा के विपणन निरीक्षक (एसएमआई) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. डीएम द्वारा गठित की गई जांच कमेटी ने पीडीएस खाद्यान्न की कालाबाजारी के लिए एसएमआई को दोषी ठहराते हुए रिपोर्ट की थी। जिला विपणन अधिकारी ने डीएम की संस्तुति के बाद एसएमआई के खिलाफ पुलिस को तहरीर सौंपते हुए एसएमआई को पुलिस को सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने आवश्यक कार्रवाई के बाद एसएमआई को जेल भेज दिया।

एक अन्य घटना में खड्डा पुलिस ने सोमवार की रात मुखबिर की सूचना पर ग्रामसभा कोप जंगल के कोटेदार के गोदाम से 31 बोरा खाद्यान्नबरामद किया.

चार दिन पूर्व खड्डा स्थित हाट गोदाम से कालाबाजारी के लिए ट्राली से भेजे जा रहे 110 बोरा खाद्यान्न पकड़ा गया था. शुक्रवार की दोपहर हाट गोदाम खड्डा से विपणन निरीक्षक खड्डा विनय प्रकाश द्वारा महिंद्रा 475 से 110 बोरा खाद्यान्न (55.43 क्विंटल) कालावाजारी के लिए भेजा जा रहा था. रास्ते में ही डोर टू डोर डिलीवरी करने वाले ठेकेदार के प्रतिनिधि अभिषेक शुक्ला ने ट्राली रोककर पूछताछ किया तो ड्राइवर उनसे उलझ गया और बवाल होने के डर से ड्राइवर गाड़ी छोड़कर फरार हो गया. भोला ट्रांसपोर्ट परिवहन के प्रतिनिधि ने ट्रैक्टर-ट्राली को थाने पर खड़ा कर दिया.  थानाध्यक्ष खड्डा आरके यादव ने इसकी सुचना एसडीएम खड्डा को दी. इसी दौरान क्षेत्रीय विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने भी गोदाम पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की और इसकी जानकारी जिलाधिकारी को दी.

जिलाधिकारी कुशीनगर ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया, नायब तहसीलदार खड्डा सहित 5 सदस्यीय टीम का गठन कर शीघ्र रिपोर्ट देने एवं आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. जांच टीम को दिए बयान में एसएमआई विनय प्रकाश का कहना था कि यह खाद्यान्न एमडीएम का था जो उचित दर विक्रेता बृजलाल प्रसाद पनियहवा ,श्री मती किन्ता सिह अहिरौली श्रीमती नाजरा परवीन मनसाछपरा हीरालाल नरकहवा मनोज कुमार वोधीछपरा के यहां जा रहा था. जांच कमेटी ने जब इन कोटेदारों का बयान लिया तो सभी ने हॉटगोदाम द्वारा खाद्यान्न पहुंचाने की कोई सूचना पूर्व में नहीं दिए जाने की बात बताई.  जांच कमेटी ने एसएमआई को ही दोषी करार देते हुए जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद सोमवार की देर रात जिलाधिकारी कुशीनगर के समक्ष जांच आख्या प्रेषित कर दिया.

जाँच रिपोर्ट मिलने के बाद जिला विपणन अधिकारी विनय प्रकाश सिंह ने एसएमआई के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 3/ 7 के तहत अभियोग दर्ज करा कर गोदाम को सील कर दिया. एफआईआर दर्ज होने के बाद एसएमआई गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

एक अन्य घटना में खड्डा पुलिस ने सोमवार की रात मुखबिर की सूचना पर ग्रामसभा कोप जंगल के कोटेदार के गोदाम पर बाजार से लाकर 31 बोरा खाद्यान्न को गोदाम में रखे जाते समय रंगे हाथ पकड़कर पिकअप चालक को हिरासत में ले लिया।

इस घटना के बारे में बताया गया कि कोपजंगल के कोटेदार रामाज्ञा ने अपने गोदाम से खाद्यान्न को बाजार में बेच दिया था. खाद्यान्न  की कमी को पूरा करने के लिए उसने सिसवा बाजार ( महाराजगंज ) से सोमवार को 15 क्विंटल खाद्यान्न मंगा कर अपने गोदाम में रखवा लिया.  जब पिकअप से 43 बोरी में खाद्यान्न भरवा कर गोदाम में रखवाया जा रहा था कि थानाध्यक्ष खड्डा आरके यादव मौके पर पहुँच गए और उन्होंने 31 बोरी खाद्यान्न को पिकअप सहित पकड़ कर चालक वीरेंद्र मद्धेशिया को हिरासत में ले लिया.