महराजगंज में आठ स्वयं सहायता समूहों ने तैयार किया 10,000 मास्क और 2000 शीशी सेनिटाइजर

महराजगंज. विकास भवन के लान में आज आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जिलाधिकारी डाक्टर उज्ज्वल कुमार ने बताया कि जिले की आठ स्वयं सहायता समूहों ने दस हजार मास्क और दो हजार शीशी सेनिटाइजर तैयार किया है जिसे सफाई कर्मियों में वितरित किया जा रहा. ये मास्क और  सेनिटाइजर आमजन के लिए बिक्री के लिए भी उपलब्ध होंगे.

डीएम ने कहा कि कोविड-19 जैसे वैश्विक महामारी कोरोना से बचने के मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखना बेहद जरूरी है. इससे लोग अपने घरों में में रहकर सुरक्षित रह सकते हैं। जरूरी है कि लोग समय-समय पर शासन-प्रशासन द्वारा जारी किए जा रहे एडवाइजरी पर भी ध्यान देते रहें।
लाकडाउन के दौरान जिन समूहों द्वारा मास्क और सेनिटाइजर तैयार किया जा रहा है, उनमें जय मां काली स्वयं सहायता समूह( उदितपुर) भोलेनाथ स्वयं सहायता समूह( लेजार महदेवा) माँ तुलसी स्वयं सहायता समूह (उदितपुर) गणेश आजीविका स्वयं सहायता समूह( लेजार महदेवा) के नाम हैं।
इसी प्रकार ज्ञान ज्योति स्वयं सहायता समूह ( मधुबनी) सुई धागा स्वयं सहायता समूह ( लखिमा थरूआ) अंबेडकर स्वयं सहायता समूह( लखिमा थरूआ) तथा दुर्गा स्वयं सहायता समूह ( बांसपार बैजौली) द्वारा भी मास्क व सेनिटाइजर बनाया जा रहा है।

मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने कहा कि जो मास्क तैयार किया गया है उसे पहले सफाई कर्मियों को दिया जाएगा. साथ ही आमजन को बिक्री के लिए विकास भवन के पास एक दुकान पर रखा जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि मास्क बनाने के लिए इन समूहों को अभी और कपड़ा उपलब्ध कराया जाएगा.
अंबेडकर स्वयं सहायता समूह लखिमा थरूआ की अध्यक्ष अमरावती ने कहा कि लाकडाउन के समय में काम मिल जाने से समय कट जाता है. देश में इस संकट की घड़ी में समूह के सभी सदस्य प्रशासन के साथ हैं.