माले ने मनाया 52वां स्थापना दिवस और लेनिन की 150 वीं जयंती

लखनऊ. भाकपा (माले) ने बुधवार को अपना 52वां स्थापना दिवस और लेनिन की 150वीं जयंती मनाई। कार्यकर्ताओं ने लॉकडाउन में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सामाजिक एकजुटता बनाये रखने और विश्व समाजवादी क्रांति के महान नेता वी.आई. लेनिन के सपनों को मंजिल तक पहुंचाने का संकल्प लिया।

लखनऊ में पार्टी कार्यालय पर स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि लॉकडाउन में देश के सामने स्‍वास्‍थ्‍य, भोजन और जीविका का संकट खड़ा हो गया है। गरीब और प्रवासी मजदूर सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुए हैं। यह दुखद है कि महामारी के इस दौर में भी संघ-भाजपा के लोग झूठ और साम्प्रदायिकता फैलाने में लगे हैं। वे प्रचार कर रहे हैं कि कोरोना महामारी के लिए चीन और मुसलमान जिम्‍मेदार हैं। कोरोना वायरस से लड़ने के नाम पर वे सम्प्रदायिकता व नए किस्म के छुआछूत का वायरस फैला रहे हैं। इसे खारिज करते हुए वामपंथी कतारों को लोगों में एकजुटता कायम करने के लिए जो कुछ भी बस में हो, करना चाहिए।

वक्ताओं ने कहा कि मोदी सरकार महामारी की आड़ में अपनी तमाम विफलताओं को छिपाने में लगी हुई है। महामारी से लड़ने की तैयारी का समय उसने राष्ट्रपति ट्रम्प की आवभगत और मध्य प्रदेश की कांग्रेसी सरकार को उलटने में गंवा दिया। उसने गरीबों के लिए कोई भी इंतजाम किये बगैर लॉकडाउन घोषित कर दिया। गरीब भले ही भुखमरी का शिकार हो, भाजपा राज में उसके लिए लाठी और दमन है, जबकि अमीरों के लिए सारी सुविधाएं हैं। लॉक डाउन में सामंती ताकतें हमलावर हुई हैं।राज्य दमन बढ़ा है। कोरोना संकट से पैदा हो रहे आर्थिक मंदी में मोदी सरकार इसका पूरा भार जनता पर थोपने की योजना बना रही है। इसका विरोध करना होगा।

वक्ताओं ने कहा कि इस महामारी ने वैश्विक पूंजीवाद की भयानक कमजोरी को उजागर कर दिया है। अमेरिका समेत विकसित पूंजीवादी देश कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित होने वाले देश हैं। पूंजीवादी स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था लोगों को राहत पहुंचाने में पूरी तरह नाकाम रही है। वहीं दूसरी तरफ जनोन्‍मुख स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था ज्‍यादा बेहतर साबित हुई है, चाहे वह क्‍यूबा हो या फिर देश में केरल की। हमे ज्‍यादा न्‍यायपूर्ण और बराबरी वाली दुनिया बनाने के लक्ष्‍य के साथ आगे बढ़ना होगा।

लखनऊ के अलावा, सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, भदोही, गाजीपुर, मऊ, बलिया, आजमगढ़, देवरिया, महराजगंज, गोरखपुर, रायबरेली, प्रयागराज, अयोध्या (फैजाबाद), सीतापुर, कानपुर, जालौन, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बरेली, मुरादाबाद, मथुरा, बिजनौर, अमरोहा, कुशीनगर, बस्ती, गोंडा में पार्टी कार्यालयों व गांव-घरों पर हंसिया-हथौड़ा चिन्ह वाला लाल झंडा फहरा कर और कम्युनिस्ट शहीदों को याद कर स्थापना दिवस मनाया गया। पार्टी राज्य सचिव सुधाकर यादव ने चंदौली में स्थापना दिवस कार्यक्रम में भाग लिया।