बारिश से गेहूं की फसल को हुआ नुकसान

कुशीनगर। जिले में बेमौसम बरसात से किसानों की गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ है. गेहूं की फसल खेत में गिर गयी है और गेहूं की बालियों से दाने झड़ चुके हैं. जिन किसानों ने गेंहू की कटाई कटाई कर ली थी लेकिन फसल को घर नहीं ले जा पाए थे या दंवरी नहीं कर पाए थे, उनकी फसल भीग कर खराब हो गयी है.

खड्डा तहसील क्षेत्र के जोकहिया निवासी गोपाल कुशवाहा ने बताया कि बरसात के कारण कटाई योग्य गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचाया है. अगर सरकार में राहत नहीं दिया तो अगले साल की खेती की तैयारी नहीं हो पाएगी. कोइरी बाजार निवासी राजकुमार ने कहा कि बेमौसम की बरसात से गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. फसल को देखकर मन विचलित हो जा रहा है.

प्रगतिशील किसान हरि प्रसाद गुप्त ने बताया कि आंधी-पानी के साथ बरसात होने से उनके आम तथा एक एकड़ में लगी लीची की फसल को काफी नुकसान हुआ है. हजारों रुपए की लागत से इन पेड़ों पर दवा का छिड़काव कराया था लेकिन सारी मेहनत बर्बाद हो गई है.

काशी यादव ने कहा कि लाक डाउन के कारण गेहूं की कटाई में देरी हुई. जब तक गेहूूं काटते बारिश और ओलावृष्टि ने काफी नुकसान कर दिया। खेत में पानी भर चुका है. साल भर की मेहनत बर्बाद हो गयी है। अब मुआवजा ही सहारा है.