कुशीनगर के मासूम कान्हा ने जीती जिंदगी की जंग, ऑपरेशन लीवर ट्रांसप्लांट सफल

कुशीनगर.लीवर कैंसर से जूझ रहे कुशीनगर के 14 माह के मासूम कान्हा ने जिंदगी की जंग जीत ली है। दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में कान्हा का ऑपरेशन लिवर ट्रांसप्लांट सफल रहा। बेटे की जान बचाने के लिए मां क्षमा ने अपना लीवर दिया। डॉ. सुभाष गुप्ता व डॉ. शरद वर्मा की टीम ने लगातार 12 घण्टे चले ऑपरेशन की मॉनिटरिंग के बाद सक्सेस का एलान किया। इसके पूर्व कान्हा की आठ बार कीमियोथिरेपी की गई। ऑपरेशन के लिए कान्हा 27 दिसम्बर को हॉस्पिटल में एडमिट हुआ था।

कुशीनगर नगरपालिका क्षेत्र के वीर अब्दुल हमीद नगर वार्ड नंबर 12 (भलुही मदारी पट्टी) के निवासी कान्हा की दिसम्बर 2019 में तबियत बिगड़ी थी। इलाज के क्रम में पिता अजय तिवारी व मां क्षमा को बेटे के लीवर कैंसर होने की जानकारी हुई तो उन पर दुखों का मानो पहाड़ टूट पड़ा। अजय तिवारी एक निजी कम्पनी में कर्मचारी हैं व माँ क्षमा हाउस वाइफ। इलाज की भारी भरकम रकम लगभग 40 लाख की डिमांड सुनकर दोनों की हिम्मत जवाब देने लगी। मां बाप अनिष्ट की आशंका से कांप उठे।

ऐसे में परिवार की मदद के लिए समाचारपत्रों ने मुहिम चलाई। समाचारपत्रों की खबर का असर रंग लाया। युवाओं ने बढ़चढ़कर भागीदारी की। सोशल मीडिया में मुहिम छिड़ी। एक स्वंयसेवी संगठन मिलाप फाउंडेशन भी आगे आया। देखते-देखते एक माह की कैम्पेनिंग में 3488 लोगों ने आगे बढ़कर कान्हा के लीवर प्रत्यारोपण के लिए 29,94237 लाख की धनराशि जुटा दी। मुख्यमंत्री राहत कोष से पांच लाख रुपये मिले। मां-बाप ने बचत के छह लाख पचास हजार रुपए बेटे की जान बचाने के लिए झोंक दी।

22 अप्रैल को हुए ऑपरेशन के बाद मां बेटे अभी आईसीयू में हैं। किसी को मिलने की इजाजत नही है। परिजन वीडियो कॉलिंग से सिर्फ देख भर सकते हैं। कान्हा के पिता अजय तिवारी का कहना है कि एकबारगी परिवार की हिम्मत जवाब दे गई थी। पर फिर ताकत जुटा बेटे की जान बचाने का संकल्प लिया। लोग देवदूत बनकर आएं, हम सभी के प्रति बेहद शुक्रगुजार हैं।