बहराइच का पुलिस स्टेशन रूपैडीहा बना आदर्श बाल मित्र थाना, एसपी ने किया उद्घाटन

बहराइच. बाल अधिकार संरक्षण की दिशा में विगत दो दशकों से कार्यरत स्वैच्छिक संस्था-डेवलपमेंटल एसोसिएशन फार ह्यूमन एडवांसमेंट (देहात) द्वारा यूनीसेफ व कैरीटास इंडिया के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के भारत नेपाल सीमा पर स्थित बहराइच जिले के थाना-रूपैडीहा को आदर्श बाल मित्र थाने के रूप में विकसित किया गया है। इसके अंतर्गत देहात संस्था द्वारा थाना रूपैडीहा में एक बाल मित्र कक्ष की स्थापना कर उसे बाल सुलभ बहुरंगी चित्रों से सजाया गया है। यहां प्रेरक बाल साहित्य एवं खेल सामग्री भी उपलब्ध रहेगी।

पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने इसका उद्घाटन फीता काटकर किया। इसके पश्चात शारीरिक दूरी एवं कोरोना के बचावात्मक नियमों के अनुपालन के साथ “कोरोना संकट में बाल संरक्षण” विषयक गोष्ठी भी की गई।

मुख्य अतिथि के रूप में गोष्ठी को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने कहा कि समाज और राष्ट्र को यदि अपराध से बचाना है तो हमें बच्चों के बचपन को बचाकर उनके अधिकार सुनिश्चित करने होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बड़े अपराधी गिरोह बच्चों के जरिए वारदातों को बड़े पैमाने पर अंजाम दे रहे हैं और इसको बच्चों के अधिकार सुनिश्चित करके ही रोका जा सकता है।

देहात संस्था के मुख्य कार्यकारी जितेन्द्र चतुर्वेदी ने कहा कि रूपैडीहा चूंकि भारत नेपाल सीमा पर स्थित है अतः यहां से बच्चों की तस्करी के बड़े मामले सशस्त्र बलों एवं पुलिस की मदद से पकड़े जाते हैं किन्तु यहां ऐसा कोई स्थान नहीं था जहां कानूनी कार्यवाही के दौरान बच्चों को सम्मान पूर्वक स्थान देकर उनके साथ काउंसलिंग इत्यादि की जा सके। अब यह समस्या नहीं होगी और बच्चों को घर जैसा स्थान थाने में मिल सकेगा। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को आगाह किया कि कोरोना के दौरान तो बच्चों के साथ हिंसा बढ़ ही रही है किन्तु लाकडाऊन के बाद बढ़ती गरीबी व बेरोजगारी के चलते बाल तस्करी व बाल मजदूरी बढ़ने की पूरी संभावना है जिस रोकने के लिए हम सबको तैयार रहना होगा।

यूनीसेफ लखनऊ के मंडलीय कंसल्टेंट अनिल कुमार ने कहा कि इस प्रयास को आदर्श स्थिति में ले जाने के लिए यूनीसेफ हर संभव मदद करेगा।

पुलिस अधीक्षक द्वारा देहात बाल संसद-शिवपुर मोहरनियां के शिवकुमार, पंडित पुरवा के अरूण आर्या, गोकुलपुर की कल्पना, निशा व क्रान्ति तथा केवलपुर की कल्पना व नूरजहां को उनके द्वारा किए जा रहे बाल संरक्षण प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें गिफ्ट पैक, सैनीटाईजर एवं मास्क देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में पुलिस उपाधीक्षक नानपारा एवं उप जिलाधिकारी नानपारा, थानाध्यक्ष रूपैडीहा प्रमोद कुमार सिंह, एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की प्रभारी नीलम उपाध्याय समेत कई पुलिस अधिकारी, देहात संस्था के पवन यादव , गोविंद अवस्थी एवं सुर्यांशु शामिल रहे।