देवरिया में 24 घंटे में मिले पांच कोविड-19 पॉजिटिव

देवरिया. जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. शनिवार सुबह कोविड-19 संक्रमण के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है. सभी पॉजिटिव मिले मरीज पुरुष हैं। पॉजिटिव मिलने व्यक्ति दूसरे प्रदेशों से आने के बाद क्वारेंटाइन सेन्टर में ही थे. इन सभी को गोरखपुर स्थित बीआरडी मेडिकल कालेज में इलाज के लिए भेज दिया गया है.

कोविड-19 पॉजिटिव मिले पांचों मरीज अलग-अलग गावों के रहने वाले हैं. इनमें रुद्रपुर कोतवाली क्षेत्र का रहने वाला एक युवक 12 मई को एक पिकअप से घर आया था. इसके साथ कुछ अन्य लोग भी थे. सभी ने दूसरे दिन जिला अस्पताल पहुंच कर जांच कराई. युवक का सैंपल जांच के लिए बीआरडी मेडिकल कालेज भेजा गया था, जो कि पॉजिटिव आया है.

सदर कोतवाली क्षेत्र के दो युवक एक ट्रक से कई लोगों के साथ 10 मई को मुंबई से घर आए थे. सभी क्वारंटीन सेंटर में थे. जांच में दोनों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है. भलुअनी क्षेत्र का एक युवक अपने परिवार के साथ 10 मई को एक मैजिक से घर आया था. जांच में युवक संक्रमित मिला है. रामपुर कारखाना क्षेत्र का एक युवक अपने परिवार के साथ एक कार से मुंबई से आया था. जांच में उसकी रिपोर्ट भी पाजिटिव मिली है. सीएमओ डॉक्टर आलोक पांडेय ने बताया कि सभी को बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है.

अब तक 786 संभावित मरीजों की हुई सैंपलिंग

नोडल अधिकारी डॉ डीवी शाही ने बताया 15 मई तक कुल 786 संभावित मरीजों की सैम्पलिंग की जा चुकी है। जिसमे 707 की रिपोर्ट आ चुकी है जिसमें 9 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसमें दो मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. पॉजीटिव मरीजों से मिलने वालों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. उनके गांव को सेनिटाइज कर सील कर दिया गया है।

जीवन में इनको अपनाएं-कोरोना से सुरक्षा पाएं-

1-         हाथों को साबुन-पानी से बार-बार अच्छी तरह से धुलें

2-         सार्वजानिक स्थलों पर दूसरे से दो गज दूर रहें

3-         बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगायें

4-         नाक,मुंह और आँख को न छुएं

5-         खांसने, छींकने और थूकने के शिष्टाचार को समझें

6-         इधर-उधर पड़ी चीजों को अनावश्यक न छुएं

7-         ध्यान, योगा और प्राणायाम करें

8-         रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखने के लिए पौष्टिक आहार लें

9-         बुजुर्ग, छोटे बच्चे व गर्भवती तभी बाहर निकलें जब बहुत जरूरी हो

विशेष जानकारी के लिए संपर्क करें :

कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने पर जैसे सांस फूलना या अत्यधिक तेज बुखार होने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-180-5145 अथवा अपने जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ जिला सर्विलेंस अधिकारी से तुरंत संपर्क करें ।