दाग कपड़ों में नहीं, सोच में है…माहवारी पर चुप्पी तोड़ें

महराजगंज। माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन, किशोरियों एवं महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। किशोरावस्था एक ऐसी अवस्था है जिसमे विभिन्न शारीरिक परिवर्तन होता है तथा इस अवस्था मे विषयों की सही जानकारी का होना अतिआवश्यक है।

यह बातें विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर मिठौरा में आयोजित किशोरी बैठक को सम्बोधित करते हुए ब्लॉक समन्वयक (किशोर स्वास्थ्य) विजयलक्ष्मी ने कही। उन्होंने कहा कि माहवारी एक प्राकृतिक सौगात है और हमें इस पर गर्व होना चाहिए। बिना इसके सृष्टि का चलना असंभव है।

महराजगंज के बिस्मिल नगर में आयोजित किशोरी बैठक को सम्बोधित करते हुए परामर्शदाता अनीता शर्मा ने बताया कि माहवारी पर चुप्पी तोड़ना बेहद अहम है जब तक हम इस पर अपनी चुप्पी नहीं तोड़ेंगे तब तक विभिन्न तरह की संक्रमित बीमारियों के शिकार होते रहेंगे।

निचलौल ब्लाक के करमहियां ग्राम सभा में बैठक को सम्बोधित करते हुए परामर्शदाता अम्बरीष ने जनपद में किशोरियों के स्वास्थ्य के लिए संचालित किशोरी सुरक्षा योजना पर चर्चा करते हुए बताया कि कक्षा 6 से 12 तक कि छात्राओं को निशुल्क सैनेटरी नैपकिन विद्यालय के माध्यम से दिए जाते हैं ताकि किशोरियों को संक्रमण से दूर रखा जा सके।

जिला समन्वयक शिवेंद्र प्रताप श्रीवास्तव ने ” वो 5 दिन” पर बात करते हुए समाज मे चल रही रूढ़िवादी मिथ्याओं पर अपनी चुप्पी तोड़ने के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करने की अपील की तथा इस पर किये जाने वाले अपने प्रयासों के बारे में विभिन्न माध्यमों से सभी को अवगत भी कराया तथा साफ व सुरक्षित कपड़ों के प्रयोग पर बल देते हुए उनके सुरक्षित निपटान पर बात की गई। किशोरी सुमन ने सवाल किया कि क्या माहवारी के दौरान नहाना चाहिए, इस पर जिला समन्वयक ने कहा कि हाँ स्नान नियमित रूप से करना चाहिए, क्योंकि इस दौरान जितना ही व्यक्तिगत रूप से सफाई रखेंगे उतना ही अपने आप को संक्रमण से सुरक्षित रखेंगे।

उपरोक्त कार्यक्रमों में करीब 570 किशोरियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया। इन सभी किशोरियो में नैपकिन वितरित किया गया।