बहराइच के दो ब्लाक में एक हजार जरूरतमंद परिवारों में राहत सामग्री बाँट रहा है ‘ देहात ‘

 बहराइच. कोरोना संक्रमण के दौर में बहराइच की समाज सेवी संस्था- डेवलपमेंटल एसोसिएशन फार ह्यूमन एडवांसमेंट (देहात) द्वारा अजीम प्रेमजी फिलेंथ्रापिक इनीशिएटिव-बेंगलुरु के साथ मिलकर बहराइच के 1000 विधवा, विकलांग, बुजुर्ग व अशक्त मुखिया वाले परिवारों के लिए राहत सामग्री से भरी गाड़ियों को सोमवार को रवाना किया गया.

बहराइच के सांसद अक्षयवर लाल गोंड एवं सदर विधायक अनुपमा जायसवाल ने वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इस अवसर पर कोरोना रोधी एवं प्रवासी मजदूर सहायता रथ को भी शहर के अनंत लान से रवाना किया गया, जो आगामी 10 दिन में मिहींपुरवा व नवाबगंज विकास खंडों के 100 गांवों में जागरूकता का प्रसार करेगा.

इस अवसर पर सांसद श्री गोंड ने कहा कि समाज सेवी संस्था देहात और अज़ीम प्रेमजी फिलेन्थ्रापिक इनीशिएटिव्स बंगलोर की यह संयुक्त पहल बहुत ही सराहनीय है और इस कोरोना महामारी के कारण संकट ग्रस्त परिवारों के लिए बड़ी राहत होगी.

विधायक श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि अज़ीम प्रेमजी फिलेन्थ्रापिक इनीशिएटिव्स एवं देहात संस्था द्वारा की गई यह राहत पहल न केवल जरूरतमंदों के लिए भोजन व पोषण की दृष्टि से लाभकारी होगी बल्कि गांव लौटे प्रवासी मजदूरों के पुनर्वास के लिए भी बहुत लाभकारी होगी. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों द्वारा बहुत सी घोषणाएं की गई हैं पर प्रवासी मजदूरों तक पहुंच नहीं पा रही हैं। ऐसे में देहात संस्था की प्रवासी मजदूरों हेतु की गई यह पहल अनूठी है.

देहात संस्था के मुख्य कार्यकारी जितेन्द्र चतुर्वेदी ने कहा कि बहराइच के कोरोना संकट से जूझते नवाबगंज व मिहींपुरवा विकास खंड के 1000 निहायत जरूरतमंद चिन्हित परिवारों को राहत पहुंचाने एवं 100 गांवों के प्रवासी मजदूरों के पुनर्वास हेतु यह पहल की गई है। प्रवासी मजदूरों के लिए संस्था आगे भी दीर्घकालिक योजना बनाकर कार्य करेगी.

वितरित की जाने वाली सामग्री में चावल, एक-एक किलोग्राम दाल, सरसो का तेल, नमक, आधा किलोग्राम सोयाबीन बरी, मसालों के पैकेट के अलावा साबुन शामिल है.

इस अवसर पर देहात संस्था के पुष्पा, देवयानी, दिव्यांशु, सूर्यांशु पवन वर्मा, इमरान, मनीष, रेखा, अर्जुन, अखिलेश और अरूण मौजूद रहे.

गर्भवती महिलाओं को दी जाएगी मल्टीविटामिन

देहात संस्था जिले के अत्यंत पिछड़े इलाके की। 1000 गर्भवती महिलाओं को एक माह की मल्टीविटामिन व मिनरल की विशेष खुराक उपलब्ध कराएगी। अमेरिकी संस्था विटामिन एंजल के माध्यम से 30 गोलियां हर महिला को दी जाएगी। इसके अलावा 550 महिलाओं को सेनेटरी पैड का भी वितरण किया जा रहा है।

148 राहत किट का वितरण 

डेवलपमेंटल एसोसिएशन फार ह्यूमन एडवांसमेंट (देहात) द्वारा कोरोना संकट से जूझते वंचित 148 परिवारों को 15 दिनों के पौष्टिक भोजन के लिए राशन किट का वितरण किया गया। इस किट में चावल, दाल, नमक, तेल, साबुन, सोया बड़ी, गोमो स्नैक्स, महिलाओं के लिए सैनीटरी पैड व गर्भवती के लिए पूरक पोषक तत्वों वाली टेबलेट की एक माह की खुराक शामिल हैं.

मुख्य रूप से यह सहयोग मिहींपुरवा विकास खंड के वन क्षेत्र के वनग्राम टेढिया नयी बस्ती, कुडकुडीकुआं, भेडहनपुरवा, जमुनिहा, राजाराम टांडा व नरायणटांडा आदि गांवों के विधवा, विकलांग, बुजुर्ग एवं विकलांग मुखिया वाले परिवारों को दिया गया.

देहात संस्था के मुख्य कार्यकारी डा0 जितेन्द्र चतुर्वेदी ने बताया कि यह राहत कार्यक्रम देहात संस्था द्वारा अज़ीम प्रेमजी फिलेन्थ्रापिक इनीशिएटिव्स, बंगलोर के साथ मिलकर चलाया जा रहा है.

राहत कार्य दल में देहात संस्था के दिव्यांशु, सूर्यांशु, रमाकांत पासवान, गीता प्रसाद, सरिता, विजय यादव, आर्यन व दिनेश शामिल रहे.