हज यात्रियों का पैसा वापस करने का फैसला

गोरखपुर। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने भारतीय हज यात्रियों की तरफ से ‘हज यात्रा 2020’ के लिए जमा कराए गए पैसों को वापस करने का फैसला किया है।

हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर मकसूद अहमद खान ने बताया है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने सभी हज यात्रियों का जमा पूरा पैसा वापस करने का फैसला लिया है। उन्होंने हज यात्रियों से अनुरोध किया है कि कमेटी के वेबसाइट पर यात्रा रद्द करने संबंधी एक आवेदन पत्र अपलोड किया गया है। इस फार्म को भरने के बाद यात्रियों के अकाउंट में सीधे पैसा वापस कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण की वजह से यात्रा को लेकर के सऊदी हुकूमत की तरफ से अभी तक जो जानकारी दी गई, उसी को मद्देनजर रखते हुए ही हज यात्रा पर जाने के इच्छुक यात्रियों की यात्रा को रद्द करने और उनका पैसा वापस करने फैसला लिया गया है।

मंडल के 688 हज यात्री निराश

 वसीउल्लाह खान,  जलालुद्दीन खान, आफताब अहमद अंसारी, शबीना खातून, फहमीदा, शाहीन अख्तर, इनायत अली, शमसुल, अली अहमद, तजरुन, परवीन, तस्नीम सहित मंडल के करीब 688 लोगों का नाम जब जनवरी माह में मुकद्दस हज यात्रा के लिए फाइनल हुआ तो उनमें खुशी बेइंतहा थी। अल्लाह व रसूल के दरबार में हाजरी को सभी बेकरार हो उठे। उसी वक्त से खुशनसीब हज यात्रियों ने तैयारियां शुरु कर दीं। हज  यात्रियों ने हज यात्रा की दो किस्तें भी जमा कर दीं। कई हज यात्रियों का नाम किस्त न जमा करने के कारण हज लिस्ट से रद्द भी कर दिया गया।
वहीं तहरीक दावते इस्लामी हिन्द ने नार्मल स्थित दरगाह हजरत मुबारक खां शहीद मस्जिद में मंडलीय हज ट्रेनिंग भी शुरु की। जो तीन रविवार तक चली। इसी बीच कोरोना महामारी पूरी दुनिया में फैल गयी। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। लॉकडाउन लगा और हज ट्रेनिंग स्थगित करनी पड़ी। लॉकडाउन का पीरियड बढ़ता गया और हज यात्रियों में बेचैनी भी बढ़ती गयी। रमज़ान व ईद भी गुजर गयी। न अभी तक सरकारी हज ट्रेनिंग हुई है और न ही टीकाकरण हो पाया है।किराया कितना होगा यह भी तय नहीं हुआ है। हज कमेटी ऑफ इंडिया के फैसले से हज यात्री निराश हो गए हैं। 25 जून से हज की फ्लाइट शुरू होकर 26 जुलाई तक भारत से सऊदी जाने का शेड्यूल बनाया गया था।
तहरीक दावते इस्लामी हिन्द के हज ट्रेनर हाजी मो. आज़म अत्तारी ने बताया कि इस साल गोरखपुर मंडल से करीब 688 आवेदन हुए थे। इनमें गोरखपुर से करीब 288, महराजगंज से 204, कुशीनगर से 85 और देवरिया से 111 लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया था। पिछली बार गोरखपुर मंडल से सामान्य कोटे के तहत करीब 757 लोग हज यात्रा पर गए थे।