ताजे फल और सब्जियां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं : डा. अंजलि साहू

कुशीनगर। वैश्विक महामारी कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए जागरुकता, सतर्कता तथा शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना ही एक मात्र उपाय है।

यह बातें कृषि विज्ञान केन्द्र सरगटिया सेवरही की विषय वस्तु विशेषज्ञ गृह विज्ञान डा०अंजली साहू ने कही। उन्होंने ने कहा कि शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में खाद्य पदार्थों की अहम भूमिका होती है। ताजे फल एवं सब्जियों में एन्टीआक्सीडेन्ट्स होते हैं जो हमारे शरीर में होने वाले रोगों से हमारी रक्षा करते हैं। भोजन में शामिल कुछ पोषक तत्वों से प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारा जा सकता है। जैसे कि विटामिन ए एवं ई। यह शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं जो शरीर में रोगों से लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ाते हैं।

उन्होंने कहा कि गाजर, कद्दू, आम, संतरा, पपीता, खरबुज ,दुध, दही, पनीर आदि में विटामिन ए तथा खुबानी, कीवी, बादाम, सोयाबीन का तेल, मुंगफली, सुरजमुखी के बीज आदि में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पायी जाती है।

उन्होंने बताया कि सामाजिक दुरी का पालन करते हुए नियमित अंतराल पर हाथों को सैनेटाईज्ड करके भी कोरोना से बचाव किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त विटामिन डी, जिंक एवं आयरन युक्त भोजन भी हमारे अन्दर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का एक सर्व सुलभ उपाय है।