कोविड-19 : कुशीनगर के आयुर्वेद चिकित्सक की मौत, महराजगंज में एसडीएम और चार कलेक्ट्रेट कर्मी संक्रमित

गोरखपुर. गोरखपुर-बस्ती मंडल में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के केस काफी बढ़े हैं. गोरखपुर में 20 और महराजगंज में 22 व्यक्ति कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं. कुशीनगर के एक आयुर्वेद चिकित्सक की बीआरडी मेडिकल कालेज में कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गयी. महराजगंज में एक एसडीएम और कलेक्ट्रेट  के चार कर्मचारी कोविड-19 पाजिटिव पाए गए हैं. देवरिया में दुबई से लौटा इंजीनियर कोविड-19 विषाणु से संक्रमित हुआ है.

गोरखपुर में रविवार को कोविड-19 के 20 नए मामले सामने आए. इनमें पहले से संक्रमित रेलवे के टीटीई की मां और एक वर्ष का बेटा, रेलवे अस्पताल के चिकित्सक की पत्नी और रेलवे अस्पताल के दो कर्मचारी शामिल हैं.  फातिमा अस्पताल की एक और नर्स कोविड-19 पाजिटिव मिली है. इस अस्पताल में पूर्व में आठ लोग संक्रिमत हो चुके हैं.

बेलीपार में मुम्बई से एक महीने पहले लौटा श्रमिक और उसका बेटा कोविड-19 पाजिटिव पाए गए हैं. गोला क्षेत्र में बेंगलुरू से लौटा व्यक्ति भी संक्रमित मिला है. वह अपनी मां की मौत होने पर घर वापस आया था.

गोरखपुर में पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के 137 केस मिले हैं और यहां कुल केस की संख्या 436 हो गयी. गोरखपुर-बस्ती मंडल में अब सबसे अधिक कोविड-19 के केस गोरखपुर में है. गोरखपुर में पिछले रविवार को पांच, सोमवार को 17, मंगलवार को 19, बुधवार को 18, गुरुवार को 15, शुक्रवार को 21 और शनिवार को 22 केस रिपोर्ट हुए। इस रविवार को 20 पाजिटिव केस रिपोर्ट हुए.

महराजगंज जिले में पिछले 24 घंटे में एक एसडीएम और कलेक्ट्रेट के चार कर्मचारी सहित 22 व्यक्ति कोविड-19 पाजिटिव मिले हैं. पाजिटिव पाए गए कलेक्टेट कर्मचारियों में एक महिला कर्मचारी है. दो स्वास्थ्य कर्मी भी कोविड-19 पाजिटिव मिले हैं.

महराजगंज जिले से दो और तीन जुलाई को भेजे गए नमूनों की रिपोेर्ट रविवार को मिली. पहले चक्र में दस और दूसरे चक्र में 12 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाजिटिव आयी. इस दौरान दो व्यक्ति स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं. जिले में अब कोविड-19 के केस 217 हो गए हैं. कोरोना सक्रिय मामले 63 हैं. अभी तक स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 151 है.

कुशीनगर जिले के एक आयुर्वेद चिकित्सक की रविवार को कोविड-19 से मौत हो गयी. ये चिकित्सक बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर में भर्ती थे. फाजिलनगर क्षेत्र के रहने वाले 61 वर्षीय चिकित्सक की जोकवा बाजार में क्लीनिक है. वह एक गांव में एक युवक का इलाज करने गए थे. इस युवक की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आयी तो उन्होंने भी अपनी जांच करायी. जांच रिपोर्ट पाजिटिव पाए जाने पर उन्हें बीआरडी मेडिकल कालेज भेजा गया जहां रविवार को उनकी मौत हो गयी. इसके साथ कुशीनगर में कोविड-19 से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. कुशीनगर में रविवार को कोविड-19 के आठ नए केस रिपोर्ट किए गए.

देवरिया में दुबई से लौटे एक इंजीनियर कोविड-19 संक्रमित हुए हैं. रविवार को देवरिया में उनके सहित कुल 11 नए केस रिपोर्ट हुए. अब यहां कोविड-19 पाजिटिव की संख्या 262 हो गयी है.

रविवार को सिद्धार्थनगर में आठ, बस्ती में एक और संतकबीरनगर में 14 नए केस रिपोर्ट किए गए.