Wednesday, February 21, 2024
Homeसमाचारकोसी पीपुल्स कमीशन की रिपोर्ट जारी, कोसी के लिए ठोस नीति बनाए सरकार...

कोसी पीपुल्स कमीशन की रिपोर्ट जारी, कोसी के लिए ठोस नीति बनाए सरकार – मेधा पाटकर 

कोसी के लिए अलग से बजट बनाए सरकार-डॉ विद्यार्थी विकास

कोसी जन आयोग के रिपोर्ट को विधानसभा में मजबूती से उठाएंगे – संदीप सौरभ ( भाकपा माले विधायक)

पटना। कोसी पीपल्स कमीशन द्वारा कोसी के सवालों पर आज ए एन सिन्हा इंस्टिट्यूट के सभागार में कोसी कन्वेंशन का आयोजन किया गया जिसमें कमीशन की रिपोर्ट जारी की गयी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यावरणविद राजेंद्र रवि एवं मंच संचालन कोसी नवनिर्माण मंच के संस्थापक महेंद्र यादव ने किया।
कन्वेंशन की शुरुआत बाढ़ पीडित बृजेंद्र यादव द्वारा जनगीत प्रस्तुति से प्रारंभ हुई।

कोसी क्षेत्र के रामचन्द्र यादव, इंद्र नारायण सिंह, प्रियंका कुमारी, चन्द्रबीर यादव, राजू खान, रोहित ऋषदेव ने कोसी के तटबन्ध के बीच और बाहर की अपनी अपनी समस्यायों व पीड़ा बताते हुए पीपल्स कमीशन की प्रक्रिया व रिपोर्ट में उनकी बातें आने पर एकता कायम की।

कोसी पीपल्स कमीशन के सदस्य डॉक्टर गोपाल कृष्ण ने रिपोर्ट में कोसी की समस्यायों के विवरण और समाधान के लिए सुझाए गए मार्ग का जिक्र किया।

शोधार्थी राहुल यादुका ने रिपोर्ट की सभी पहलुओं को बयान किया।

विश्व बांध आयोग की आयुक्त रह चुकी जन आंदोलनो की नेता मेधा पाटकर ने कहा कि जब हम नदियों को माँ मानते है तो उसके साथ विकास के नाम पर क्रूर व्यवहार क्यों करते है? उन्होंने कहा कि आपदा आने पर लोग पूछते है कि यह आपदाएं प्राकृतिक है या मानव निर्मित है जबकि असल में ये आपदाएं शासन निर्मित होती है।

उन्होंने कोसी नदी, बाढ़, विस्थापन वहां के तटबन्ध के भीतर और बाहर के लोगों के सवालों को लेकर बनी रिपोर्ट की अनुशंसाओं को लागू करने की बात उठाई। धँसते जोशी मठ और दरकते हिमालय की घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने सरकारों को विकास की गलत अवधारणा की चर्चा भी की।

मेधा पाटेकर ने जल-जंगल-जमीन, खनिज संपदा और कोसी की समस्या समाधान करने हेतु सरकार एवं विधायकों से विधानसभा में सवाल उठाकर ठोस नीति बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि सितम्बर तक सरकार इस पर ठोस कार्रवाई नही करती है तो कोसी के लोग पैदल चलकर राजधानी में डेरा डालने आएंगे।

कन्वेंशन को संबोधित करते हुए भाकपा माले के विधायक संदीप सौरभ और कांग्रेस के संदीप सिन्हा ने कहा कि कोसी पीपुल्स कमीशन द्वारा जमीनी अध्ययन के आलोक में प्रस्तुत एवं पारित प्रतिवेदन के मुद्दे को विधानसभा में मजबूती से उठाएंगे।

भाकपा माले की केंद्रीय कमिटी के सदस्य व वरिष्ठ नेता केडी यादव ने कोसी के लोगो के संघर्षों के साथ एकता का इजहार किया।

जगजीवन राम शोध संस्थान के निदेशक नरेन्द्र पाठक ने रिपोर्ट में कोसी के लोगों के उठाए सवालों की चर्चा की।

ए एन सिन्हा इंस्टिट्यूट के सहायक प्रोफेसर डॉक्टर विद्यार्थी विकास ने कहा कि सरकार को अलग से कोशी के लिए बजट बनाने के अलावे विधान सभा में अलग से कमिटी बनानी चाहिए जिससे इस मुद्दे पर सतत कार्यक्रम चल सके।

इस मौके पर पूर्व शिक्षा पदाधिकारी विनोदानंद झा, समाजिक कार्यकर्ता चेतना त्रिपाठी, देश बचाओ अभियान फरकिया मिशन के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव, पत्रकार पुष्पराज, विनोद कुमार, अरशद अजमल, कनिष्का, सैफ खान, दिलीप झा, ज्ञानेश कुमार, प्रियतम मुखिया, रिंकी कुमारी, कुमुद रानी, सन्तोष मुखिया, श्रवण, धर्मेन्द्र, मनीष, मनोज, रमन, अखलेस,जहिब अजमल, किरनदीप, बीरेन्द्र प्रभात, एडवोकेट मणिलाल आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments