स्वास्थ्य

बचपन दिवस  पर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों ने चखा घर से आया व्यंजन

देवरिया  सदर ब्लॉक की ग्राम पंचायत हाटा आंगनबाड़ी केन्द्र पर गुरुवार को बचपन दिवस मनाया गया। जिसमें लड्डू प्री मिक्चर पोषाहार के बने केक काटकर बच्चों का जन्मदिन मनाया गया। बचपन दिवस पर बचे काफी उत्साहित दिखे। इस बार बचपन दिवस पर बच्चों को घर से लाए व्यंजन भी दिए गए जिसे सामूहिक तौर बच्चों द्वारा खाया गया।

 आंगनबाड़ी सुपरवाइजर नीलम श्रीवास्तव ने कहा कि लोगों में पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने तथा केन्द्रो के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम किए जाते है। जिससे लोग जागरूक हो सके और शासन के तरफ से दी जा रही योजनाओं का लाभ ले सकें। कार्यक्रम में आची यादव और आराध्य का लड्डू प्री मिक्चर पोषाहार के बने केक काटकर कर जन्मदिन मनाया गया। आयोजन में शामिल साथ ही माताओं को खानपान में मौसमी फल, हरी-पत्तेदार सब्जियों के विषय में बताया गया। नवजात बच्चों को तिलक लगाकर उनका स्वागत हुआ और महिलाओं ने मंगल गीत भी गाए।
इस आयोजन में आंगनबाड़ी सरिता देवी सहित बच्चों के माता-पिता व परिवार के सदस्य, मातृ समितियों की सक्रिय सदस्य, स्वयं सहायता समूह, आंगनबाड़ी वर्कर,किशोरियाँ, गर्भवती, धात्री एवं अन्य महिलाए मौजूद रही।

बच्चों को दें पोषक आहार 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीता पांडेय  ने चतुरंगी आहार अर्थात लाल, सफेद, हरा, पीला रंग के खाद्यान्न जिनमें गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जी, स्थानीय मौसमी फल, दूध, दूध से बने उत्पादों को खिलाने का परामर्श दिया।  यह भी बताया कि भोजन की मात्रा धीरे-धीरे कैसे बढ़ाई जाती है। बच्चों में होने वाली बीमारियां जिनमें डायरिया, निमोनिया व खसरा आदि से बचाव व उपचार के लिए भी जागरूक किया।

बच्चों को खिलाने लगी पोषाहार

कार्यक्रम में आई लाभार्थी महिला सुमन ने  बताया कि इस केंद्र पर पोषाहार के क्या महत्व है उसके बारे में बताया गया, जिससे वह अपने बच्चों को खिलाने भी लगी है। वही कुसुम  ने बताया इस केंद्र पर आने पर उन्हें बताया गया कि बच्चों को किस उम्र में कितना भोजन देना चाहिए और क्या-क्या देना चाहिए

Related posts