पुलिस की पिटाई से वृद्ध पुजारी की मौत के मामले में चौकी इंचार्ज लाइन हाजिर

गोरखपुर। लाकडाउन के दौरान 24 मार्च की दोपहर आजाद चौक स्थित हनुमान मंदिर के वृद्ध पुजारी टिकोरी उर्फ कोइल दास निषाद की पुलिस की पिटाई से मौत के मामले में आरोपी आजाद नगर के चौकी इंचार्ज सूरज सिंह को 25 मार्च की शाम को लाइन हाजिर कर दिया गया. यह कार्रवाई एसपी सिटी की प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद की गई है.

आजाद चौक पर हनुमान जानकी मंदिर के वृद्ध पुजारी टिकोरी उर्फ कोइल दास निषाद को 24 मार्च की दोपहर आजाद नगर चौकी के चार पुलिस कर्मियों ने पिटाई कर दी थी जिससे उनकी मौत हो गई थी. पुजारी की पत्नी सुखदेई देवी ने आरोप लगाया था कि पुलिस कर्मी लाकडाउन के दौरान लोगों को घर में रहने की हिदायत दे रहे थे. इसी दौरान कुछ लड़के पुलिस कर्मियों की मोबाइल से वीडियो बनाने लगे. यह देख पुलिस कर्मी नाराज हो गए और वीडियो बना रहे लड़कों को दौड़ा लिया. एक लड़का भागते हुए मंदिर की तरफ आया. पुलिस वाले मंदिर में घुस गए और मंदिर की सफाई कर रहे एक लड़के को पकड़ कर पीटने लगे. वृद्ध पुजारी टिकोरी उर्फ कोइल दास निषाद ने पुलिस कर्मियों को पीटने से रोका और कहा कि लड़का बेकसूर है. आरोप है कि इस पर पुलिस कर्मियों ने पैर से पुजारी के सीने पर प्रहार किया जिससे वह गिर पड़े और उनकी मौत हो गई.

गोरखपुर के एसएसपी ने पुजारी की पुलिस की पिटाई से इंकार किया था. उनका कहना था पुजारी की तबियत अचानक बिगड़ गई थी. पुलिस ने उन्हें अस्पताल भेजा लेकिन उनकी मौत हो गई. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पिटाई से मौत की पुष्टि नहीं हुई है. पुलिस पर लगाये गए आरोप की जाँच का आदेश दिया गया है.

कल शाम आजाद नगर चौकी इंचार्ज सूरज सिंह को लाइन हाजिर कर दिया गया. एसएसपी डॉ सुनील गुप्ता ने कहा कि जाँच में चौकी इंचार्ज दोषी पाए गए तो उन्हें सस्पेंड किया जायेगा.