स्वदेश जाने के लिए कुशीनगर से रवाना हुए 134 विदेशी पर्यटक

कुशीनगर. भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर लाकडाउन के चलते कुशीनगर में रुके 134 विदेशी नागरिकों के स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हो गया है। इनमें एक रूसी महिला पर्यटक व 133 थाईलैँड के नागरिक शामिल हैं। गुरुवार को थाई नागरिक बोधगया के लिए व रूसी पर्यटक ऋषिकेश के लिए सड़क मार्ग से रवाना हुए। इससे पूर्व इन विदेशी नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया जिसमें सभी स्वस्थ पाए गए।

लाकडाउन के कारण बौद्ध परिपथ का पैदल भ्रमण करने के क्रम में थाई बौद्ध भिक्षु बिहार सीमा से 21 फरवरी की रात कुशीनगर आए थे और थाई मंदिर के पीछे मैदान में रह रहे थे। इनमें भिक्षु-भिक्षुणी व कुछ गृहस्थ भी शामिल हैं। दूसरी ओर रूसी साधिका एकातेरिना 16 मार्च को साधना के लिए यहां आई थीं। लाकडाउन के कारण वह स्वदेश नहीं लौट सकीं।

इन्हें विदा करने के पूर्व इनका थर्मल स्कैनिंग- डा. बीएन सिंह, डा. मैनेजर यादव, डा. एसके सिंह व फिजियोथेरेपिस्ट विरेंद्र शर्मा की टीम ने किया। थाई व रूसी दूतावास ने भारत के विभिन्न शहरों में फंसे अपने नागरिकों को स्वदेश भेजने में मदद के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया था। केंद्र सरकार से सहमति मिलने के बाद विदेशी पर्यटक रवाना हुए। थाई नागरिक शुक्रवार को बोधगया से विशेष फ्लाइट्स से रवाना होंगे जबकि रूसी पर्यटक ऋषिकेश में मौजूद अपने देश के अन्य नागरिकों के साथ स्वदेश जाएंगीं।