कुशीनगर में मिला जीपीएस लगा गिद्ध प्रजाति का पक्षी

कुशीनगर. कुशीनगर जिले के बरवापट्टी थाना क्षेत्र के रामपुर पट्टी के पास आज सुबह  जीपीएस लगा एक पक्षी गिरा मिला, ग्रामीणों ने जाल में उसे फँसाने के बाद स्थानीय पुलिस को सूचित किया और फिर पुलिस और वन विभाग की टीम मौके से उसे बरामद कर ले गयी.

ग्रामीणों द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक गिद्ध की तरह दिखने वाले इस पक्षी के दोनों पंख में C3 टैग और जीपीएस लगा मिला है,रामपुर पट्टी गांव के निकट सुबह एक खेत मे गिरे इस पक्षी को देखने के लिए भीड़ जुट गयी. ग्रामीणों ने पहले एक जाल में फंसाकर उसे सुरक्षित किया और उसके बाद पुलिस और वन विभाग को सूचित किया, कुछ देर बाद ही पहुँची वन विभाग की टीम ने पक्षी को अपने कब्जे में ले लिया और उसे  क्षेत्रीय वन कार्यालय सरगटीया करनपट्टी में लाकर रखा गया है

पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र ने इस सम्बन्ध में बताया कि पक्षी के ऊपर जीपीएस और टैग लगा मिला है. कैमरा लगे होने की बात गलत थी. वन विभाग की टीम ने उसे अपने कब्जे में लेकर आवश्यक पड़ताल सम्बन्धी कार्यवाही शुरू कर दी है.

जिला प्रभागीय वनाधिकारी बोनिक चन्द्र ब्रम्हा ने बताया कि जो पक्षी मिला है वो विलुप्त हो रहे गिद्ध प्रजाति का है. पंख पर लगे टैग व जीपीएस से संभावना है कि छत्तीसगढ़ में गिद्धों के बने केन्द्र से उसका संबद्धता हो. पक्षी को सुरक्षित रखते हुए उसके खाने पीने की व्यवस्था की जा रही है, छानबीन चल रही है.