देवरिया में 3 नए केस के साथ कोविड-19 पाजिटिव 95 हुए

देवरिया. जिले में सोमवार को कोविड-19 के 3  नए केस रिपोर्ट हुए. रविवार को आयी रिपोर्ट में 11 और लोग कारोना संक्रमित मिले हैं. इनमें से अधिकांश महाराष्ट्र से आए हैं और स्थानीय स्तर पर क्वारंटीन थे. अब जिले में कोविड-19 के 95 केस हो चुके हैं. इसमें से 25 लोग ठीक हो चुके हैं वहीं एक की मौत हो चुकी है.

 पिछले आठ दिन में कोविड-19 के 55 नए केस सामने आये हैं। रविवार मिले 11 पॉजिटिव लोगों में तीन रामपुर कारखाना के पिपराइच गांव के हैं। सोमवार को शहर से सटे एक गांव में 3 और मरीज मिले । ये सभी एक ही परिवार के मां और उसकी दो बेटियां हैं. तीनो मुंबई से आए है.

प्रवासियों की घर वापसी के साथ ही तेजी से संक्रमित बढ़े हैं. पिछले रविवार को भी 14 मरीज आने के बाद संक्रमितों की संख्या 51 हो गई थी.

संक्रमितों में एक भाटपाररानी क्षेत्र के हैं. ये  हरियाणा से गाड़ी बुक करा कर बेटे के साथ गांव आये थे.  रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के एक गांव में तीन लोग पॉजिटिव मिले हैं. इसमें एक हैदराबाद से 15 मई को तीन लोगों के साथ ट्रक से झांसी आये. इसके बाद बस से गोरखपुर और फिर ट्रक से गौरी बाजार आये. दूसरा व्यक्ति मुंबई से 13 मई को ट्रेन से जौनपुर और फिर बस से गांव आया. यहां तीसरा हैदराबाद से 15 मई को तीन लोगों के साथ ट्रक से झांसी आया. फिर बस से गोरखपुर और ट्रक से गौरीबाजार.

पांचवां खुखुुंदू के क्षेत्र का है. वह मुंबई से 23 मई को ट्रेन से लखनऊ आये फिर बस से गोरखपुर, पिकअप से गौरी बाजार के खरोह पहुंचे. इसके साथ दस से बारह लोग आए थे.

 बैतालपुर के गांव में कोविड-19 पाजिटिव मिले व्यक्ति मध्य प्रदेश से 20 मई को चलकर 24 मई को आये थे. सातवां अहिल्यापुर निवासी युवक मुंबई से 16 मई को जिले के छह लोगों के चला था। इसमें एक महिला पहले ही पॉजिटिव मिल चुकी है। आठवां सलेमपुर के ग्राम बहोरवा मिश्र निवासी पुणे से 25 मई को ट्रेन से गोरखपुर पहुंचा। नौवी मरीज रामचक रूद्रपुर की एक महिला है. दसवां मरीज देसही देवरिया क्षेत्र का है. वह 24 मई को मुंबई से आया था.  मुंबई से 26 मई को ट्रेन से आया व्यक्ति पाजिटिव पाया गया है.

सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय ने बताया कि रविवार को आई रिपोर्ट में 11 लोग संक्रमित मिले हैं. वहीं सोमवार को भी 3 और मरीजों की पुष्टि हुई है. सभी को कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.

18 जोन 75 सेक्टर में बंटा जनपद

कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिले को 18 जोन और 75 सेक्टर में बांटा गया है. डीएम अमित किशोर ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि निगरानी समिति के कार्यों का प्रभावी तरीके से अनुश्रवण कराने से वायरस के संक्रमण को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रतिदिन कम से कम पांच निगरानी समितियों से संपर्क करें. इसके साथ प्रवासी श्रमिकों को दी जाने वाली राहत और स्कील मैपिंग का कार्य अपनी देखरेख में कराएंगे.