ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर शारीरिक दूरी बनाकर बच्चों को लगाये गए टीके

देवरिया. शनिवार को ग्रामीण इलाकों में एएनएम सब सेंटर्स पर स्वास्थ्य विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस( वीएचएनडी) का आयोजन किया गया। फिज़िकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण किया गया और साथ ही गर्भवती महिलाओं को आयरन व कैल्शियम की गोली दी गई।

पथरदेवा ब्लाक के रामपुर धोताल के एएनएम सब सेंटर पर सुबह 9 बजे से ही ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस( वीएचएनडी) का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एएनएम विजय लक्ष्मी द्वारा फिज़िकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण किया गया। केंद्र पर भीड़ न हो इसको ध्यान में रखते हुए आशा कार्यकर्ता उमरावती देवी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नाजनी खातून व सहायिका रजिया बेगम  ने ड्यू डेट वाले लाभार्थियों को बारी-बारी से उनके घरों से बुलाया.

शनिवार को  टीकाकरण के लिए 12 बच्चे व 10 गर्भवती सहित 22 लाभार्थियों की डेट थी जिसमें 12 बच्चों और 9 गर्भवती का टीकाकरण किया गया। इस दौरान गर्भवती में अफसाना, मुन्नी बैठा, रामदुलारी आदि को टीका लगा कर उन्हें आयरन व कैल्शियम की गोली दी गयी। बच्चों में राजनंदनी, शाकिर अली, रेहान,रेशमा, अली हसन, यश, प्रेम, शैफ नजराना व जायनम खातून  आदि का टीकाकरण किया गया। किशोरियों व गर्भवतियों को एनीमिया से बचने के उपाय बताए गये।

 बैतालपुर ब्लाक के एएनएम सब सेंटर्स सकरापर खुर्द  में एएनएम लक्ष्मी यादव, ज्योति भास्कर, आशा कार्यकर्ता मंजू देवी व आंगनबाड़ी मंजू ने पियूष, दिव्या, ऋषभ, सृस्टि सहित अन्य बच्चों का टीकाकरण किया। इसके साथ ही गर्भवती व धात्री महिलाओं में पोषहार का वितरण किया गया।

सतर्कता के साथ हो रहा वीएचएनडी का आयोजन

सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय  ने बताया जिले के एएनएम उपकेंद्रों पर वीएचएनडी का आयोजन किया गया। उपकेंद्रों पर आने वाले लाभार्थियों को भी समझाया गया है कि वह चेहरे पर मास्क या फिर कपडा बांधकर ही टीकाकरण के लिये पहुंचे। वीएचएनडी में शामिल होने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को मास्क धारण करने और हाथों में दस्ताने पहनने के निर्देश है। टीकाकरण  केंद्रों पर आने वाले लाभार्थियों को भी बताया गया है कि चेहरे पर मास्क या फिर कपड़ा  बांधकर ही टीकाकरण के लिये पहुंचे।