देवरिया में यूएचएनडी पर हुई पोषण और परिवार नियोजन की बातें 

बच्चों और गर्भवतियों का हुआ टीकाकरण 

देवरिया। 

शहर के उमानगर मोहल्ले में  आयोजित शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस (यूएचएनडी) में फिजिकल डिस्टेंसिंग रखते हुए टीकाकरण के साथ-साथ परिवार नियोजन, सही खानपान और साफ-सफाई के बारे में जानकारी दी गई। आयोजन में 6 गर्भवती व धात्री महिलाएं जबकि 8 किशोरियां शामिल हुईं।

उमानगर मोहल्ले के वार्ड नंबर 15 में सुबह 9 बजे से यूएचएनडी का आयोजन शुरू हुआ। कार्यक्रम में एएनएम वंदना द्वारा फिज़िकल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण किया गया।   आशा कार्यकर्ता पुष्पा सिंह गुड़िया जायसवाल , आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फूल कुमारी, अंजू, निर्मला और शैल ने  ड्यू डेट वाले लाभार्थियों को बारी-बारी से उनके घरों से बुलाया। शनिवार को बच्चों और गर्भवती सहित 35 लाभार्थियों की ड्यू डेट थी। जिसमे 27 बच्चों और 8 गर्भवती सहित 35 का टीकाकरण किया गया। इस दौरान गर्भवती में ज्योति जायसवाल, प्रियंका यादव, रेनू मद्देशिया, काजल यादव, अंशिका को टीका लगा कर उन्हें आयरन व कैल्शियम की गोली दी गयी। बच्चों में बाबू , अंकुश, छोटी, अंकित, नाहिरा, अलेना, अथर्व, अभि, सामर्थ्य आदि का टीकाकरण किया गया।  वहीँ किशोरियों  में निधि, वर्तिका, दिव्या राय, हर्षिता आदि का टीकाकरण किया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अंजू और निर्मला ने महिलाओं, किशोरियों और उनके अभिभावकों से कहा कि पोषण का परिवार नियोजन से गहरा संबंध है। अगर दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर न रखा जाए तो मां और दोनों बच्चों के कुपोषित होने का खतरा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विभाग परिवार नियोजन के अस्थायी साधन (कंडोम, माला एन, छाया, अंतरा ई) और स्थायी साधन नसबंदी की सुविधा निशुल्क देता है। गर्भवती महिलाओं और किशोरियों की सेहत पर जोर देते हुए बताया गया कि आयरन फोलिक की गोलियां, हरी साग-सब्जियां, चना-गुड़ का सेवन उन्हें स्वस्थ रखता है। 

 

यूएचएनडी में मिली लाभप्रद जानकारी 

टीकाकरण कराने आई प्रियंका ने बताया कि उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फूल कुमारी  और अंजू  ने इस आयोजन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। यहां कई लाभप्रद जानकारियां मिली हैं। यूएचएनडी में प्रतिभाग करने पहुंचीं गर्भवती ज्योति ने बताया कि जून में उनका हिमोग्लोबिन 9 था जो जांच में बढ़ कर 10 तक पहुंच गया है। किशोरी वर्तिका राय का मई में हीमोग्लोबिन 8.8 था जो लगातार फालो अप और ठीक खानपान के कारण इस बार 10 हो गया।