पोस्टर चस्पा कर स्वास्थ्य के प्रति सचेत कर रहीं फ्रंटलाइन वर्कर

देवरिया। संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के तहत फ्रंटलाइन वर्कर्स फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ संदेश और स्टीकर चस्पा कर हर घर पर दस्तक दे रहीं हैं। अभियान के दौरान कोरोना, डेंगू, मलेरिया, कालाजार और चिकुनगुनिया के प्रति भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को सचेत कर रहीं हैं। साथ ही परिवार नियोजन के बारे में भी जागरूक कर रहीं हैं।

सीएमओ डॉ. आलोक कुमार पांडेय का कहना है कि कोविड संक्रमण के बीच स्वास्थ्य विभाग ने बरसात में दस्तक देने वाली बीमारियों से बचाव के लिए दस्तक और विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के लिए कमर कस ली है। इसके लिए 2739 फ्रंटलाइन वर्कर्स ( आशा कार्यकर्ता) को ट्रेनिग कराया गया है। इसमें नये तौर-तरीकों से अभियान चलाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है। उन्होंने बताया कि 16 जुलाई से शुरू हुए दस्तक अभियान के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ बिना दरवाजा-कुंडी छुए लोगों को जागरूक कर रही हैं। केवल संदेश और स्टीकर के जरिए हर घर पर दस्तक दे रही है।

रघुनाथपुर की आशा संगिनी रंजना ने बताया अभियान के दौरान दो गज की दूरी, हाथों की सफाई और मॉस्क की अनिवार्यता का भी ध्यान रखते हुए सतर्कता के साथ कोरोना, डेंगू, मलेरिया, कालाजार और चिकुनगुनिया, के प्रति भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को सचेत कर रहीं हैं। वही जनसँख्या स्थिरता पखवाड़े के तहत नव-विवाहित दंपत्ति को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक कर रहीं हैं।  है। घर-घर पर बीमारी से बचाव जागरूकता पोस्टर चस्पा कर रहीं हैं।

बैतालपुर की आशा संगिनी संगीता ने बताया  अभियान के दौरान जिन घरों में 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं उन घरों पर स्टीकर चस्पा किया जा रहा है। मॉस्क और फिजिकल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए लोगों को बीमारियों से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही गृह भ्रमण के दौरान  परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए उनकी आवश्यकतानुसार गर्भ निरोधक साधन भी उन्हें उपलब्ध कराया जा रहा है।