अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट गठित, गोरखपुर के मियां साहब उपाध्यक्ष बनाए गए

अयोध्या के रौनाही थाने के धुन्नीपुर गांव में मस्जिद निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट का नाम ‘ इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ‘ रखा गया 

लखनऊ. अयोध्या में राम मंदिर के साथ ही मस्जिद निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। रौनाही में मिली जमीन पर मस्जिद बनाने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड ने ट्रस्ट का ऐलान कर दिया गया है। मस्जिद निर्माण के लिए बने ट्रस्ट का नाम ‘इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन’ रखा गया है। सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जुफर अहमद फारूकी इसके अध्यक्ष होंगे, वहीं  गोरखपुर के मियां साहब अदनान फारूख शाह को ट्रस्ट का उपाध्यक्ष बनाया गया है।

लखनऊ के अतहर हुसैन मस्जिद निर्माण ट्रस्ट के सचिव और मेरठ के फैज आफताब को कोषाध्यक्ष होंगे। इसके अलावा लखनऊ के मोहम्मद जुनैद सिद्दीकी, बांदा के शेख सैदुज्जम्मान, लखनऊ के मोहम्मद राशिद और इमरान अहमद को भी जगह दी गई है। अतहर हुसैन को ट्रस्ट का आधिकारिक प्रवक्ता बनाया गया है। मस्जिद के लिए गठित ट्रस्ट में 15 सदस्यों को जगह दी गई है। हालांकि, सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने ट्रस्ट के 9 सदस्यों के नाम की ही घोषणा की है।

मंगलवार को उप्र सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जुफर अहमद फारुकी ने कहा था कि ट्रस्ट के 15 में से 8 सदस्यों का नाम तय हो चुका है, जल्द ही ट्रस्ट का ऐलान होगा। उन्होंने संकेत दिये थे कि ट्रस्ट में प्रगतिशील सोच के लोगों को शामिल किया जाएगा जो मस्जिद और अन्य निर्माण कार्यों के लिए संसाधन जुटा सकें।
सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार यूपी सरकार ने अयोध्या से 25 किमी दूर सोहावल तहसील के धुन्नीपुर गांव में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन आवंटित की है। रौनाही थाने के पीछे धन्नीपुर गांव में सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए आवंटित पांच एकड़ जमीन फिलहाल कृषि विभाग के 25 एकड़ वाले एक फार्म हाउस का एक हिस्सा है। इस जमीन पर इस समय धान की फसल लगी है ।