द्वितीय राजीव गाँधी सामान्य ज्ञान ऑनलाइन प्रतियोगिता में 10 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने किया आवेदन

13 एवं 14 सितम्बर को आयोजित की जायेगी सामान्य ज्ञान ऑनलाइन प्रतियोगिता

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस सोशल मीडिया द्वारा 13 और 14 सितम्बर को कांग्रेस पार्टी द्वारा भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की जयंती के उपलक्ष्य में आयेाजित की जा रही सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की तैयारी एवं अधिक से अधिक से संख्या में युवाओं को जोड़ने का काम सोशल मीडिया विभाग द्वारा जोर शोर से किया जा रहा है। राजीव गांधी की 76वीं जयंती पर युवाओं और छात्र-छात्राओं के लिए राजीव गांधी सामान्य ज्ञान आनलाइन प्रतियोगिता की विधिवत शुरुआत की। यह प्रतियोगिता 13-14 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी जिसमें 16 से 22 आयु वर्ग तक के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग ले सकते हैं।

प्रतियोगिता की टैग लाइन है ’मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है’। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। प्रतियोगिता में विजेता को जिले स्तर पर लैपटाॅप, मोबाइल और टैबलेट समेत कई  पुरस्कार दिए जाएगें।

13 से 14 सितम्बर को आयोजित की जा रही सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता कार्यक्रम का विषय ‘भारत की सशक्तीकरण की यात्रा’ है जिसके जरिये भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी द्वारा इस देश के लिए किये गये योगदान को क्विज के जरिये युवाओं तक पहुंचाया जायेगा जिसमें सभी कांग्रेसजनों को पूरी ताकत के साथ जुटना है। परीक्षा में 16 से 22 वर्ष के बीच के उत्तर प्रदेश के युवा भाग ले सकते हैं। परीक्षा में भाग लेने के लिए उन्हें www.yuvajoah.in पर रजिस्टर करना है जो कि पूरी तरह निःशुल्क है। परीक्षा आॅनलाइन होगी और परीक्षा देने के लिए रजिस्टर करने वालों केा मैसेज के द्वारा एक लिंक भेजा जाएगा। इस लिंक को खोलकर विद्यार्थी परीक्षा दे सकते हैं। विद्यार्थी www.yuvajosh.in पर लाॅग इन करके भी परीक्षा दे सकते हैं।

प्रदेश कांग्रेस के सोशल मीडिया के चेयरमैन मोहित पाण्डेय ने कहा कि आगामी 13 व 14 सितम्बर को ऑनलाइन क्विज कार्यक्रम का आयोजन कांगे्रस पार्टी कर रही है जिसमें 30 मिनट में 60 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का जवाब प्रतिभागियों को देना होगा और वेबसाइट दोपहर 3 बजे से सायं 7 बजे के बीच खुली रहेगी। विजयी प्रतिभागियों के लिए आकर्षक ईनाम भी रखा गया है। प्रदेश भर में लगभग साढ़े 6 लाख प्रतिभागी अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। सोशल मीडिया के जरिये भी इसका जोर-शोर से प्रचार किया जा रहा है। हमारे सोशल मीडिया पेजों फेसबुक (yuvajosh20) पर परीक्षा से जुड़ी तमाम जानकारियां समय-समय पर दी जायेंगी और हर दिन एक सवाल के जरिए सोशल मीडिया पर भी क्विज शुरू किया जाएगा। 5 सही सवालों का जवाब देने वालों को भी पुरस्कार मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि आज जो लोग डिजिटल इंडिया की बात करते हैं वह राजीव गांधी जी की देन है। पिछले वर्ष आफ लाइन था किन्तु इस बार कोरोना महामारी की वजह से ऑनलाइन फार्म भरवा कर 13-14 सितम्बर को क्विज का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 16 से 22 वर्ष के बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाना है। अब तक लगभग साढ़े 10 लाख 374 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। आप एक दिन में कम से कम 50-50 बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।