समाचार

महराजगंज में कोविड टीकाकरण के लिए सूचीबद्ध हुए 8400 स्वास्थ्य कर्मी

महराजगंज। कोविड-19 की रोकथाम संबंधित टीकाकरण के लिए अग्रिम तैयारियां शुरू हो गई हैं। टीका (वैक्सीन) आने के बाद सबसे पहले सरकारी और निजी अस्पतालों में कार्यरत तकनीकी और गैर तकनीकी स्वास्थ्यकर्मियों को ही लगाया जाएगा। अभी तक कुल 8400 कर्मियों की सूची तैयार हो चुकी है, जिसमें 8070 स्वास्थ्य विभाग तथा आईसीडीएस के जबकि 340 निजी अस्पतालों के कर्मी शामिल हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आईए अंसारी ने बताया कि जिलाधिकारी डॉ.उज्ज्वल कुमार की निगरानी में सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों से संबद्ध कर्मियों की सूची तैयार की जा रही है।

इसके लिए सभी अधीक्षकों, प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों तथा निजी अस्पतालों के संचालकों की अलग-अलग बैठक में उन्होंने दिशा-निर्देश दिया जा चुका है। यह कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।

डिप्टी सीएमओ डॉ.अंसारी ने बताया कि शासन और जिलाधिकारी से प्राप्त निर्देश के क्रम में जनपद में कार्यरत समस्त मेडिकल, पैरामेडिकल एवं नॉन मेडिकल स्टॉफ को सूचीबद्ध किया जा रहा है। इस इस कार्य में स्वयंसेवी संस्था यूएनडीपी के कोल्ड चेन मैनेजर नागेन्द्र द्वारा तकनीकी सहयोग किया जा रहा है।

सीवीबीएमएस पर अपडेट हो रहा सभी डेटा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आईए अंसारी ने बताया कि संकलित की गयी समस्त सूचियों को कोविड वैक्सीनेसन बेनिफिशियरी मैनेजमेंट सिस्टम (सीवीबीएमएस) पर अपडेट किया जा रहा है। भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार जल्द ही यह सूची अपडेट कर दी जाएगी। वैक्सीन उपलब्ध हो जाने पर सूची के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा।इसके अतिरिक्त जनपद के वैक्सीन स्टोर की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है ताकि भंडारण की समस्या न हो।